मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गार्डेन कलर दे घर में सुकून का अहसास

10:17 AM Apr 16, 2024 IST
Advertisement

अनु आर.
गार्डेन कलर यानी हरे रंग का इंटीरियर डिजाइन इस साल ट्रेंड में है। हरा रंग दरअसल सुरक्षा की भावना के साथ-साथ शांति और विकास की उर्वर कल्पनाओं का प्रतीक है। इससे शांति और संरक्षण का अहसास होता है। इसलिए इस साल विशेषकर लिविंग रूम और डाइनिंग एरिया में गार्डेन कलर को खूब पसंद किया जा रहा है।

लिविंग रूम को बनाता है जादुई

चाहे हल्के हरे रंग की दीवार हो या कुछ सीफोम और हरे रंग के तकिए। लिविंग रूम में हल्के हरे रंग का जादू उम्मीद से बढ़कर है। यह हमारी भावनाओं को सुकून देता है और सोच को बड़ा बनाता है। हरे रंग में एक खास तरह की नाटकीयता रहती है, उसके बीच सुकूनभरा अहसास होता है। खासकर जब हम दीवारों को पुदीने जैसे नरम हरे रंग में रंगते हैं। वास्तव में हरे रंग के जितने भी हल्के शेड्स होते हैं, वे सब हमें कल्पनाशीलता से भरते हैं। पुदीने की ही तरह नींबू के रंग वाला हरा रंग भी हमें कंपलीटनेस का अहसास कराता है। दीवार की बैकग्राउंड अगर नींबू के रंग की हो और सोफा माइल्ड स्टील कलर का हो, तो यह कंबीनेशन देखते ही बनता है। दुनियाभर के डिजाइनर इन दिनों हरे रंग के लिविंग रूम में अच्छी संभावनाएं देख रहे हैं।

Advertisement

डाइनिंग स्पेस में जीवंतता

वास्तु भी कहता है कि अगर डाइनिंग एरिया में हल्का रंग हो, तो यह बहुत सकारात्मक होता है। हल्के रंग के वातावरण में खाना खाते समय मन में खुशी का अहसास रहता है। हरा रंग भोजन कक्ष को भी समृद्ध बनाता है। आरामदायक और जीवंतता के साथ हरे रंग का डाइनिंग स्पेस हमारे अंदर गर्मजोशी भरता है। अगर डाइनिंग एरिया में लकड़ी की सजावट है, तो हरी दीवारों के लिए हल्के हरे रंग का चुनाव यूनिक होता है। लेकिन अगर गहरे हरे रंग का इस्तेमाल करना है, तो उसके कंट्रास्ट में स्टील कलर को तरजीह देनी होगी। बगीचे की ओर खुलने वाले डाइनिंग एरिया की सजावट और रंग अगर गार्डेन कलर से मिलते हैं तो यह प्रकृति के साथ तालमेल की अनुभूति कराता है। प्राचीनकाल में ऋषि-मुनि भी गहरे हरे रंग के जंगलों में ही रहा करते थे और उनके भोजन का स्थान भी हरे भरे पेड़ों से घिरा रहता था। दरअसल यह रंग तन और मन को तृप्त करता है। अगर डाइनिंग स्पेस हमारे डाइनिंग रूम में खुलता है, तो हरा रंग डाइनिंग रूम में प्राकृतिक वातावरण का अहसास कराता है। दीवारों पर सेज-टोन वाले हरे रंग का इस्तेमाल करने पर चीजें और भी मुलायम, पारदर्शी व भारहीन होने का अहसास कराती हैं।

हल्के हरे रंग की बालकनी का जादू

बालकनी की दीवारों को अगर हल्के हरे रंग से पेंट कर दिया जाए तो उसके बीच बैठकर चाय पीने में ऐसा अहसास होता है, मानो हम प्रकृति की गोद में बैठकर चाय का आनंद ले रहे हों। वास्तव में हरे रंग की बालकनी न सिर्फ हमारे घर को खूबसूरती का नया पैमाना देती है बल्कि यह यहां बैठने वालों को सुकून और उमंग से भी भरती है। हल्के हरे रंग से बालकनी जीवंत दिखती है। अगर पारंपरिक लकड़ी के पैनलिंग के साथ बालकनी की दीवार को पेस्टल हरे रंग से पेंट कर दिया जाए, तो यह कंबीनेशन देखते ही बनता है।

गमले जब सजे हों बालकनी में

बालकनी तब और भी ज्यादा आकर्षक लगने लगती है, जब हल्के हरे रंग से मैच करते हुए बालकनी में हरे भरे पौधों वाले गमले मौजूद हों। गमलों में खिले रंग बिरंगे फूल बालकनी को खुशियों से भर देते हैं। पौधों से बालकनी को सजाने की बहुत पुरानी परंपरा है, लेकिन यह कभी भी आउटडेटेड नहीं होती। अगर आप भी बालकनी में हरे रंग का जादू खोजना चाहती हैं, तो इंटीरियर डिजाइनर से इस संबंध में सलाह ले सकती हैं, वह आपकी कल्पना से भी परे जादुई आकर्षण के दरवाजे खोल देगा। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement