For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम में अपराध और सुरक्षा पर जी-20 सम्मेलन 13 व 14 जुलाई को

12:36 PM Jun 09, 2023 IST
गुरुग्राम में अपराध और सुरक्षा पर जी 20 सम्मेलन 13 व 14 जुलाई को
Advertisement

गुरुग्राम, 8 जून (हप्र)

Advertisement

जी-20 के एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक (1 से 3 मार्च) के सफल आयोजन के उपरांत गुरुग्राम में एक बार फिर से आगामी 13 व 14 जुलाई को एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा विषय पर दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन का आयोजन होगा। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आगामी सम्मेलन की तैयारियों को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्रालय व हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) भारत सरकार शिवगामी सुंदरी नंदा, पुलिस महानिदेशक हरियाणा पीके अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, मानव संसाधन विभाग के विशेष सचिव आदित्य दहिया व राज्य और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

डीसी निशांत कुमार यादव गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। उन्होंने मुख्य सचिव को जिला प्रशासन से जुड़े कार्यों को लेकर आवश्यक जानकारी दी। जीएमडीए के सीईओ एवं नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त पीसी मीणा तथा पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन भी वीसी से बैठक में शामिल हुए। मुख्य सचिव ने बैठक में प्रतिनिधियों के अनुभव को बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार की प्रगति और सांस्कृतिक विरासत की यात्रा के साथ-साथ एक मनोहर सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी सहित कई इनिसिएटस पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

Advertisement

जी-20 सम्मेलन में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ के देश भाग लेंगे। बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात सहित नौ देशों को सम्मेलन में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन में लगभग 600 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। जी-20 सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उभरती हुई प्रौद्योगिकियों एनएफटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मेटावर्स अपराध और सुरक्षा के प्रभाव से उत्पन्न होने वाले मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×