For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत और यूएई की कंपनियों के बीच ऊर्जा क्षेत्र में चार समझौते

07:42 AM Sep 10, 2024 IST
भारत और यूएई की कंपनियों के बीच ऊर्जा क्षेत्र में चार समझौते
अबु धाबी के युवराज शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान सोमवार को नयी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाते हुए। -मुकेश अग्रवाल/ट्रिन्यू

नयी दिल्ली, 9 सितंबर (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के युवराज शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक वार्ता की तथा दोनों देशों ने समग्र रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए ऊर्जा सहयोग बढ़ाने के लिए सोमवार को चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इनमें अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के बीच दीर्घकालिक एलएनजी आपूर्ति के लिए एक समझौता और एडीएनओसी और इंडिया स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (आईएसपीआरएल) के बीच करार शामिल हैं।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमीरात परमाणु ऊर्जा कंपनी (ईएनईसी) और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने भी बाराकाह परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन और रखरखाव के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। चौथा समझौता अबू धाबी तटवर्ती ब्लॉक-वन के लिए ऊर्जा भारत और एडीएनओसी के बीच उत्पादन रियायत समझौता है। भारत में फूड पार्क स्थापित करने के लिए गुजरात सरकार और अबू धाबी डेवलपमेंट होल्डिंग कंपनी पीजेएससी के बीच एक अलग समझौता किया गया।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा कि मोदी और युवराज अल नाहयान ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को व्यापक बनाने के उद्देश्य से भारत और यूएई के बीच बहुआयामी संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘भारत-यूएई संबंधों में शानदार प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अबू धाबी के युवराज शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।’ जायसवाल ने कहा, ‘दोनों नेताओं ने बहुआयामी भारत-यूएई संबंधों और नए एवं उभरते क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी को व्यापक बनाने के अवसरों पर चर्चा की।’ नाहयान अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement