For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रक्तदान के मिशन पर पूर्व फौजी, 80 बार कर चुके हैं ब्लड डोनेट

08:57 AM Jul 03, 2024 IST
रक्तदान के मिशन पर पूर्व फौजी  80 बार कर चुके हैं ब्लड डोनेट
नवीन कुमार
Advertisement

विवेक शर्मा/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 जुलाई
रक्तदान महादान.. रक्तदान जीवनदान जैसे स्लोगन हम हमेशा सुनते रहे हैं। लेकिन रक्तदान के इस महत्व को समझकर दूसरों के लिए कम ही लोग जीते हैं। चंडीगढ़ के नवीन कुमार सैनी ने खून के महत्व को समझा और रक्तदान को अपने जीवन का मिशन बना लिया। नवीन अपने जीवन में अब तक 80 बार रक्तदान कर चुके हैं। अब नवीन अपने बेटे को भी इसके लिए प्रेरित कर चुके हैं। नवीन ने रक्तदान करने का सिलसिला 1997 में शुरू किया था जब वो एयरफोर्स में थे। उन्होंने बताया कि वे हाकी खिलाड़ी भी हैं। एयरफोर्स की हाकी टीम में उनके एक दोस्त थे, जिनका काफी भयानक एक्सीडेंट हो गया था, उस समय खून उपलब्ध न होने के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी। इससे वे काफी आहत हुए और तब से प्रण लिया कि वे साल में कम से कम 3 बार रक्तदान करेंगे, तभी से यह सिलसिला आज तक जारी है। नवीन ने बताया कि उनका ब्लड ग्रुप ओ-नेगेटिव है, जोकि काफी रेयर हैं। ऐसे में उनका दायित्व और ज्यादा बढ़ जाता है कि वह रक्तदान करें। नवीन ने दो बड़े अस्पतालों में अपना मोबाइल नंबर दे रखा है ताकि ओ-नेगेटिव ब्लड की किसी को जरूरत हो तो उनसे संपर्क किया जा सके। इनमें एक पीजीआई चंडीगढ़ और दूसरा कमांड अस्पताल चंडीमंदिर हैं। नवीन इस समय एसबीआई सेक्टर-7 ब्रांच के सीनियर एसोसिएट कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान करके उन्हें काफी खुशी होती है। अब नवीन के 27 वर्षीय बेटे जीवेश ने भी रक्तदान करना शुरू कर दिया है। पिता से प्रेरणा लेकर जीवेश 4 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं। जीवेश फुटबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। मंगलवार को एसबीआई में पीजीआई के सहयोग से लगाए गए शिविर में नवीन कुमार सैनी ने 80वीं बार रक्तदान किया।

चंडीगढ़ में मंगलवार को शिविर में एसबीआई अधिकारी रक्तदाताओं की हौसलाअफजाई करते हुए। -दैनिक ट्रिब्यून

सर्विस में आकर मिली प्रेरणा

इसी तरह सेक्टर -44 की ब्रांच में कार्यरत सुमित सिंह ने भी रक्तदान किया। अब तक वे 9-10 बार रक्तदान कर चुके हैं। सुमित ने बताया कि 2012 में उन्होंने बैंक ज्वाइन किया था। तब उनके यहां रक्तदान शिविर लगा था। यही से प्रेरणा लेते हुए रक्तदान की

Advertisement

शुरुआत की है। इससे उन्हें काफी

सुकून मिलता है। उन्होंने कहा कि हमारे खून से किसी की जान बच सकती है तो इससे बड़ा कोई पुण्य नहीं हो सकता है। रक्तदान करने वाले युवाओं ने आमजन से साल में दो-तीन बार रक्तदान करने का आह्वान किया।

20 साल से निरंतर जारी है परंपरा

भारतीय स्टेट बैंक के चंडीगढ़ मंडल दिवस पर मंगलवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें बैंक कर्मचरियों ने रक्तदान कर जीवनदान का संदेश दिया। एसबीआई के एजीएम (मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन) उपेंद्र सिंह ने बताया कि एसबीआई प्रत्येक वर्ष मंडल दिवस पर पीजीआई चंडीगढ़ के साथ मिलकर रक्तदान शिविर का आयोजन करता है। पिछले 20 साल से यह परंपरा निरंतर जारी है। उन्होंने बताया कि हर वर्ष 150 से 200 बैंक कर्मी रक्तदान करते हैं। इस मौके पर एजीएम उपेंद्र सिंह ने भी रक्तदान किया। वे भी अब तक 8-10 बार रक्तदान कर चुके हैं। एसबीआई लेडीज क्लब की अध्यक्षा आशा शर्मा ने क्लब सदस्यों के साथ रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया और शिविर में भाग लेने वाले सभी रक्तदाताओं की सराहना की। कृष्‍ण शर्मा, मुख्‍य महाप्रबंधक, चंडीगढ़ मंडल ने रक्तदाताओं को सम्मानित किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×