मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पूर्व विधायक अमित सिहाग ने एसडीएम को किसानों, आढ़तियों की समस्याओं से करवाया अवगत

01:35 PM Oct 23, 2024 IST

इकबाल सिंह शांत/निस, डबवाली, 23 अक्तूबर

Advertisement

विधानसभा चुनाव हारने के बावजूद पूर्व विधायक अमित सिहाग लगातार जनता के बीच में हैं। बुधवार को अमित सिहाग ने किसानों, आढ़तियों को साथ लेकर उनको आ रही विभिन्न समस्याओं के संदर्भ में डबवाली के एसडीएम अर्पित संगल को ज्ञापन सौंप कर समाधान की मांग की।

एसडीएम को मुख्यमंत्री हरियाणा के नाम सौंपे ज्ञापन में सिहाग ने मुख्य रूप से डीएपी न मिलने, धान खरीद में आ रही परेशानियों, कंडम शेड, पराली अवशेष जलाने पर होने वाली कार्यवाही के प्रति समाधान की मांग की है।

Advertisement

डीएपी खाद की किल्लत से किसान परेशान

सिहाग ने कहा है कि किसानों को आगामी गेहूं व सरसों की बिजाई के लिए जरूरी डीएपी खाद बाजार में उपलब्ध नहीं है और जब थोड़ी बहुत खाद किसी दुकान पर आती है तो वहां लंबी-लंबी कतारे लग जाती है तथा खाद के साथ किसानों को जबरदस्ती एनपीके, नैनो डीएपी, नैनो यूरिया आदि खरीदने के लिए बाध्य किया जाता है जो कि अनुचित है। उन्होंने डबवाली हल्के में जरूरत के हिसाब से उपयुक्त डीएपी उपलब्ध करवाने की मांग की है।

हाइब्रिड के नाम पर फसल खरीद नहीं हो रही

अमित सिहाग ने कहा कि किसान मंडी में अपनी धान की फसल लेकर आ रहे हैं ,लेकिन ज्यादा नमी व हाइब्रिड के नाम पर उनकी फसल की खरीद नहीं की जा रही और अगर खरीद की जा रही है तो उसमें 8 से 10 किलो की काट की जा रही है जो कि किसानों के साथ सीधा नाइंसाफी है। उन्होंने कहा कि सरकार फसल की खरीद उचित प्रकार से करे तथा हाइब्रिड और नमी के नाम पर किसानों को परेशान मत करें। इसके साथ ही उन्होंने पराली के अवशेष जलाने पर किसानों पर दर्ज किए जा रहे मुकदमो तथा अन्य कार्रवाई को तुरंत प्रभाव से बंद करने की मांग भी की है।

अनाज मंडी के कंडम शेडों का मामला

पूर्व विधायक ने कहा कि डबवाली अनाज मंडी के ए ब्लॉक के शेडों को सरकार ने कंडम घोषित किया हुआ है और साथ में यह भी कहा गया है कि अगर उन शैडो के नीचे काम करने के दौरान किसी मजदूर, आढ़ती या किसान के साथ कोई दुर्घटना घटित होती है तो इसके लिए सरकार जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद सरकार द्वारा अन्य कोई उचित व्यवस्था न किए जाने के चलते किसानों, मजदूरों, आढ़तियों को इस कंडम घोषित किए गए शेडों के नीचे बैठकर मजबूरन काम करना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से नए शेड लगाने की मांग की है।

एसडीएम ने दिया उचित समाधान का आश्वासन

एसडीएम अर्पित संगल ने पूर्व विधायक की मांगों को सरकार के समक्ष रख उचित समाधान करवाने का आश्वासन दिया है। इसके साथ ही एसडीएम ने कहा कि वह स्वयं भी उच्च अधिकारियों से बातचीत कर उपरोक्त समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेंगे ताकि किसी को कोई दिक्कत न आए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान, आढ़ती तथा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Advertisement