मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भोजन व्यक्ति का बुनियादी अधिकार : कुलपति

08:58 AM Oct 17, 2024 IST
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में कार्यक्रम के दौरान केक काटते कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।-हप्र

हिसार, 16 अक्तूबर (हप्र)
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि भोजन केवल व्यक्ति की जरूरत नहीं, बल्कि उसका बुनियादी अधिकार है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और पोषित राष्ट्र के निर्माण के लिए खाद्य सुरक्षा अत्यंत आवश्यक है, और यह हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह इस दिशा में काम करे।
प्रो. बिश्नोई बुधवार को खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ‘अच्छे जीवन के लिए भोजन का अधिकार’ विषयक सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस अवसर पर मुख्य वक्ता डॉ. सुरेंद्र एस घोंकरोकत्रा ने भारतीय पारंपरिक भोजन व्यवस्था की महत्ता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय भोजन व्यवस्था पोषण सुरक्षा और सततता दोनों को संतुलित करती है।
विशिष्ट अतिथि प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि विश्व खाद्य दिवस हमें सभी के लिए सुरक्षित, स्वस्थ और पर्याप्त भोजन सुनिश्चित करने की प्रेरणा देता है।

Advertisement

Advertisement