For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रक्षा संबंधों और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित

06:43 AM Jun 18, 2024 IST
रक्षा संबंधों और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित
डोभाल की अमेरिकी एनएसए सुलिवन से चर्चा
Advertisement

नयी दिल्ली, 17 जून (एजेंसी)
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ विस्तृत चर्चा की। इस दौरान मुख्य रूप से महत्वाकांक्षी ‘महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल’ (आईसीईटी) के क्रियान्वयन, द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया गया। सुलिवन दिल्ली की यात्रा पर हैं, जो कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आने के बाद अमेरिका के बाइडेन प्रशासन के किसी वरिष्ठ अधिकारी की पहली भारत यात्रा है। सुलिवन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है।
ऐसी जानकारी मिली है कि दोनों देशों के एनएसए ने प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) पर भी विचार-विमर्श किया, जिसकी शुरुआत में पश्चिम एशिया में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर देरी हो रही है।
वार्ता में, दोनों पक्षों ने चल रहे रक्षा सहयोग की समीक्षा की, जिसमें अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस और भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल) के बीच भारतीय वायुसेना के लिए उन्नत एफ414 जेट इंजन का उत्पादन करने की महत्वाकांक्षी योजना भी शामिल है।  इस बीच, बाइडेन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×