For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सड़कों, बाज़ारों में भरा पानी, कंट्रोल रूम स्थापित, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश

08:42 AM Jul 11, 2023 IST
सड़कों  बाज़ारों में भरा पानी  कंट्रोल रूम स्थापित  अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश
भिवानी में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश के चलते जलमग्न हुयी सड़कों पर वाहन तक डूब गये। - हप्र
Advertisement

भिवानी, 10 जुलाई (हप्र)
आज दोपहर बाद हुई तेज बारिश के बाद पूरे शहर में पानी भर गया। जिससे आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
जन स्वास्थ्य विभाग की जल निकासी की अधूरी तैयारियों और प्रशासन की बेरुखी के चलते शहरवासियों को आज अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ी है। शहर का कोई भी ऐसा हिस्सा नहीं है जहां पानी का भराव न हुआ हो। सर्कुलर रोड़, कमला नगर, तेलवाड़ा, एमसी कॉलोनी, विकास नगर, बिचला बाजार, सराय चौपटा, हनुमान गेट, दादरी गेट, हाउसिंग बोर्ड, दिनोद हर जगह पानी ही पानी दिखाई दे रहा है।
समूचे औद्योगिक क्षेत्र में भी भारी जलभराव हुआ है। हाल ही में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 11 करोड़ रुपए की लागत से बना एसटीपी सफेद हाथी साबित हो रहा है। यहां यह एसटीपी मार्च में विधिवत रूप से शुरू होना था कभी मशीनों की कमी तो कभी बिजली कनेक्शन की कमी के बहाने यह डिस्पोजल अभी तक शुरू नहीं हो पाया।
परिणाम स्वरूप पूरे क्षेत्र में स्थित कई फैक्टरियों में भी पानी भर गया है। विकास नगर नागरिक सभा के अध्यक्ष डॉ. आरबी गोयल का कहना है कि यह पिछले तीन माह से जिला प्रशासन को औद्योगिक क्षेत्र के नए डिस्पोजल को शुरू करवाने के लिए कह रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने इस ओर आंखें मूंद रखी हैं। पानी भरने के बाद उपायुक्त नरेश नरवाल ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तुरंत शहर के सभी डिस्पोजल अपडेट करने के निर्देश दिये हैं।
बाढ़ नियंत्रण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
मानसून के दौरान जिला में जल भराव, बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया है। नागरिक अत्यधिक जल भराव या बाढ़ की समस्या बनने पर इन कंट्रोल रूम पर सूचना दे सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा तुरंत प्रभाव से सहायता प्रदान की जाएगी। जिला राजस्व अधिकारी को बाढ़ राहत के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त किया है।
जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार ने जानकारी दी कि मानसून के दौरान जिला में यदि कहीं अत्यधिक जल भराव या बाढ़ की समस्या बनती है तो बाढ़ राहत का कार्य तुरंत प्रभाव से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन मुस्तैद है और नागरिकों के सामने किसी प्रकार की समस्या नही आने दी जाएगी।

11 व 12 को स्कूलों में रहेगा अवकाश
भिवानी (हप्र) : मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप 11 व 12 जुलाई को भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर जिलाधीश नरेश नरवाल ने दो दिन के लिए जिला में सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश रखने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही डीसी ने आमजन से बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है। डीसी नरेश नरवाल ने भारी बारिश के चलते लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है। उन्होंने कहा कि नागरिक जलस्रोतों के पास जाएं। विशेषकर बच्चों को जलभराव वाली जगहों से दूर रखें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×