मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मूंगफली की चटपटी चटनी का जायका

12:36 PM Jun 14, 2023 IST

अनुराधा मलिक

Advertisement

मूंगफली को आमतौर पर ‘सर्दियों का बादाम’ माना जाता है। इसको सर्दी में खाना तो फायदेमंद है ही, लेकिन अगर गर्मियों में इसे भिगोकर, धनिये के साथ चटनी बनाकर खाएं तो इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अगर आप गर्मियों में इस ‘कच्चा बादाम’ को खाते हैं तो इससे गैस, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानी दूर होने के साथ ही अन्य फायदे भी मिलते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम पाए जाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। हड्डियां मजबूत होती हैं और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

गर्मियों में तापमान बढ़ जाने से हमें अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए पानी से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है जैसे- खीरा, तरबूज, खरबूज आदि। लेकिन गर्मियों में मूंगफली का उपयोग भी कर सकते हैं। गर्मियों में भुनी मूंगफली की बजाय आप कच्ची मूंगफली उबालकर या पानी में भिगोकर खाएं। भिगोई मूंगफली के सेवन से मोटापा, कमजोरी आदि तो दूर होती ही है, साथ ही इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और हार्ट भी हेल्दी रहेगा। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 दर्द और सूजन को भी कम करता है।

Advertisement

पीनट चटनी

सामग्री: 100 ग्राम मूंगफली, एक कप धनिया की पत्ती, 4-5 लहसुन की कलियां, आधा टेबल स्पून लाल मिर्च, आधा टेबल स्पून जीरा, दो हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक, आधे नींबू का रस।

विधि – मूंगफली को साफ करके एक कटोरी में रख लें। धनिया की पत्ती को अच्छे से काटकर धो लें। ब्लेंडर में मूंगफली, टमाटर, लहसुन, धनिया पत्ती, हरी मिर्च और जीरे को डालकर ब्लेंड कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चला दीजिए ताकि चटनी ठीक से पिस जाए। इसे कटोरी में निकालकर नमक और ऊपर से नींबू निचोड़ दीजिए। चटनी तैयार है और आप इसे स्नैक्स, दाबेली, दाल-चावल के साथ खा सकते हैं।

पीनट कुकीज

सामग्री: एक कप भुनी हुई मूंगफली, एक चौथाई कप मैदा, दो टेबलस्पून पिसी मिश्री, थोड़ी-सी मूंगफली दरदरी कुटी हुई।

विधि – मूंगफली को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें मैदा और मिश्री मिलाएं और आटे की तरह गूंध लें। अब कुकीज के लिए पेड़े बनाकर उन्हें दरदरी मूंगफली में कोट कर लें। पैन को गैस पर पांच मिनट तक गर्म करें। फिर उसमें मीडियम फ्लेम पर 20-30 मिनट कुकीज बेक करें। अवन इस्तेमाल कर रहे हैं तो 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर 20-30 मिनट तक बेक करें। आपकी पीनट कुकीज़ तैयार हैं।

मूंगफली और खजूर के लड्डू

सामग्री: 300 ग्राम खजूर, एक कप भुनी और दरदरी मूंगफली, 2 टेबलस्पून खसखस व आवश्यकतानुसार शुद्ध घी।

विधि – खजूर से बीज निकाल लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। खसखस को भी भून कर रख लें। अब पैन में एक टेबलस्पून घी डालें और उसमें मूंगफली को हलका-सा भूनकर निकाल लें। अब पैन में एक टेबलस्पून घी डालें और कटे हुए खजूर हलके-से भून लें। खजूर को मैशर से मैश करें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसमें भुनी हुई मूंगफली मिलाएं और हाथों में घी लगाकर लड्डू बना लें। लड्डुओं को खसखस में लपेटें और प्लेट में सजाएं।

– लेखिका खानपान संबंधी यूट्यूबर हैं।

Advertisement