मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पहले राजभवन में राज्यपाल ने दिलाई कादियान को एक्टिंग स्पीकर की शपथ

11:14 AM Oct 26, 2024 IST
राजभवन में शुक्रवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय विधायक डॉ. रघुबीर कादियान को एक्टिंग स्पीकर की ओथ दिलाते हुए।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 25 अक्तूबर
हरियाणा की पंद्रहवीं विधानसभा का पहला विशेष सत्र शुक्रवार को आयोजित किया गया। इस एक दिवसीय सत्र में विधानसभा के सबसे वरिष्ठतम विधायकों में शामिल डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर सभी विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में रघुबीर सिंह कादियान को एक्टिंग स्पीकर के लिए पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। यह तीसरा मौका है, जब डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई। बेरी हलके से डॉ. रघुबीर सिंह कादियान ने लगातार सातवीं बार जीत हासिल की है। एक ही सीट से लगातार सात बार चुनाव जीतने वाले कादियान पहले नेता हैं। वे विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। हालांकि शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने रघुबीर सिंह कादियान को प्रोटेम की बजाय एक्टिंग स्पीकर बनाने पर नाराजगी जताई।
रोहतक विधायक भारत भूषण बतरा ने कादियान को एक्टिंग स्पीकर बनाने का विरोध करते हुए कहा कि सरकार ने चेयर का अपमान किया है। लोकसभा में भी प्रोटेम स्पीकर ही ओथ दिलाते हैं और विधानसभा में भी प्रोटेम स्पीकर बनते रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा – 10 मार्च, 2005 में कांग्रेस सरकार में डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान को एक्टिंग स्पीकर बनाया गया था। इसी तरह से 2009 में कैप्टन अजय सिंह यादव को एक्टिंग स्पीकर बनाया गया था।

Advertisement

हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर बने जींद से विधायक कृष्ण मिड्ढा के साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी, पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा एवं अन्य नेता।

वहीं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा – हमारे समय में अगर गलत हुआ तो उस समय विपक्ष को एेतराज करना चाहिए था। इस पर डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान ने सीएम को कहा – एक्टिंग और प्रोटेम स्पीकर की वरिष्ठता चैक करवा ली जाए। यह भी कहा गया कि प्रोटेम स्पीकर का मतलब कम्पलीट स्पीकर है, लेकिन एक्टिंग का ऐसा नहीं है। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री ने इसे ठीक करवाने का ऐलान कर दिया। आखिर में डॉ़ कादियान को प्रोटेम स्पीकर ही बना दिया गया। फिर उन्होंने सभी विधायकों को एक-एक करके ओथ दिलाई।
अधिकांश विधायकों ने हिंदी में ही पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। वहीं कुछ ऐसे विधायक भी थे, जिन्होंने अंग्रेजी, संस्कृत, पंजाबी और उर्दू में शपथ ग्रहण की। सबसे पहले सीएम नायब सिंह सैनी ने शपथ ग्रहण की। इसके बाद कैबिनेट व राज्य मंत्रियों ने एक-एक करके पद एवं गोपनीयता की शपथ हासिल की। मंत्रियों के बाद महिला विधायकों ने शपथ ली और इसके बाद विधायकों ने जिलावार एक-एक करके पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।
मंत्रियों में समाज कल्याण मंत्री कृष्ण बेदी ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। वहीं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रुति चौधरी ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की। ओलंपियन और जुलाना से कांग्रेस विधायक विनेश फोगाट ने शपथ ग्रहण करने के बाद आखिर में ‘जय जवान’, ‘जय किसान’, ‘जय पहलवान’ का नारा लगाया। भिवानी से चौथी बार जीत हासिल करने वाले भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ को ओथ लेने में दिक्कत आई तो प्रोटेम स्पीकर कादियान ने उन्हें बोल-बोल कर शपथ दिलाई। इसी तरह ऐलनाबाद विधायक भरत सिंह बेनीवाल को भी कादियान ने बोलकर शपथ दिलाई।
पूर्व मंत्री व नारनौल विधायक ओमप्रकाश यादव, करनाल विधायक जगमोहन आनंद और इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप ने संस्कृत में तथा रतिया विधायक जरनैल सिंह ने पंजाबी में शपथ ग्रहण की। पुन्हाना विधायक मोहम्मद इलियास और हथीन विधायक मोहम्मद इजराइल ने उर्दू में शपथ ग्रहण की। मोहम्मद इलियास ने पहली बार में अपना नाम नहीं लिया तो कांग्रेस विधायकों ने उन्हें फिर से ओथ लेने को कहा। इसके बाद उन्होंने दोबारा से शपथ ग्रहण की। रोहतक विधायक बीबी बतरा ने भी अंग्रेजी में ओथ ली। कालांवाली विधायक शीशपाल केहरवाला ने पंजाबी में शपथ ली।

Advertisement
Advertisement