For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नामांकन के आखिरी दिन गोलीबारी, पथराव और लाठीचार्ज

08:32 AM Oct 05, 2024 IST
नामांकन के आखिरी दिन गोलीबारी  पथराव और लाठीचार्ज
ममदोट क्षेत्र में शुक्रवार को एक नामांकन केंद्र के बाहर झड़प के दौरान एक व्यक्ति की पिटाई करते कुछ लोग। -ट्रिन्यू
Advertisement

रुचिका एम खन्ना/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 अक्तूबर
पंजाब में जारी पंचायत चुनावों की प्रक्रिया के दौरान हिंसा की कई वारदातें हुईं। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन तरनतारन के नौशेरा पन्नुआं, फिरोजपुर के तलवंडीभाई और मोगा के लंधेके गांव में गोलीबारी की घटनाएं हुईं। लाठीचार्ज भी हुआ। जीरा में पथराव के समाचार हैं। चूल्हा टैक्स के लिए बकाया राशि न मिलने पर विपक्षी दलों से जुड़े उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज किए जाने के आरोप लगे। इसके चलते कई जगहों पर झड़पें हुईं।
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने इसे लोकतंत्र के लिए काला दिन बताते हुए आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी ने कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों को धमकाने के लिए गैंगस्टरों का इस्तेमाल किया। हालांकि, सत्तारूढ़ ‘आप’ ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये चुनाव गैर-राजनीतिक हैं। नामांकन के आखिरी दौर में हुई हिंसा में तलवंडीभाई के नरवीर सिंह, लंधेके के निकट सलीना गांव के जसप्रीत सिंह, नौशहरा पन्नुआं के हरदीप सिंह और भिखीविंड के अवतार सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि बाकी जगह नामांकन शांतिपूर्वक रहा। इस दौरान उम्मीदवारों और उनके समर्थकों की भारी भीड़ दिखी। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने सत्तारूढ़ दलों के समर्थकों को ‘बैक डोर एंट्री’ दी। भीड़ का आलम यह रहा है कि दोपहर 3 बजे की समय सीमा के करीब भी लंबी कतारें देखी गयीं। राज्य चुनाव आयुक्त राज कमल चौधरी ने ‘ट्रिब्यून’ को बताया कि उन्होंने सभी डिप्टी कमिश्नरों को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि दोपहर 3 बजे से पहले कतार में लगे सभी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएं।
इस बीच, पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तरुणप्रीत सिंह सोंद ने दावा किया, ‘पंजाब के इतिहास में नामांकन पत्र दाखिल करने की यह सबसे शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया है। हमारी सरकार ने बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।’

Advertisement

हजारों उम्मीदवार मैदान में

13237 सरपंच और 83437 पंचों के पद के लिए उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य में चुनाव 15 अक्तूबर को होने हैं। कुल 19110 मतदान केंद्रों पर 1.33 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए कुल 13237 सरपंच और 83437 पंचों के पद के लिए उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement