For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राई की रबड़ फैक्टरी में लगी आग, 37 झुलसे

10:12 AM May 29, 2024 IST
राई की रबड़ फैक्टरी में लगी आग  37 झुलसे
सोनीपत के राई स्थित रबड़ फैक्टरी में मंगलवार को उठती आग की लपटें। -हप्र
Advertisement
सोनीपत, 28 मई (हप्र)
हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एचएसआईआईडीसी), राई स्थित रबड़ बेल्ट बनाने वाली फैक्टरी में मंगलवार सायं अचानक आग लग जाने से एक के बाद एक बॉयलर, कैमिकल के ड्रम और सिलेंडर में ब्लॉस्ट हो गया। फैक्टरी में भारी मात्रा में रबड़ की बेल्ट होने के चलते आग भड़क गयी। आग से फैक्टरी के कर्मचारियों, अधिकारियों, मालिक के साथ ही बचाव में पड़ोस से आए एसोसिएशन के प्रधान राकेश देवगन भी बुरी तरह से झुलस गये। अग्निशमन की 10 गाड़ियों ने करीब ढाई घंटे में आग पर काबू पाया। इस हादसे में झुलसने वाले 35 से अधिक लोगों को नागरिक अस्पताल, निजी अस्पताल, पीजीआई रोहतक व खानपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  उपायुक्त ने अस्पताल में घायलों का हालचाल जाना और राहत कार्य तेज करने के आदेश दिए हैं।
एचएसआईआईडीसी, राई स्थित सांवरिया एक्सपोर्ट फैक्टरी में रबड़ की बेल्ट बनाई जाती है। फैक्टरी में रोजाना की तरह मंगलवार को कर्मचारी काम कर रहे थे कि सायं करीब 4 बजे बॉयलर में आग लग गई। इससे फैक्टरी में हड़कंप मच गया। फैक्टरी कर्मी व अन्य अधिकारी आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे। आग की सूचना पर राई इंडस्ट्रियल एरिया मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (रीमा) के प्रधान राकेश देवगन अपनी फैक्टरी से तुरंत बेल्ट फैक्टरी पहुंचकर बचाव कार्यों में जुट गये। आग पर काबू पाने के प्रयास में अचानक बॉयलर फट गया, जिससे आग भड़क गई। बताया जा रहा है कि इसी दौरान कैमिकल से भरा एक ड्रम और अंदर रखे  गैस सिलेंडर भी फट गये जिससे आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। इससे आग की चपेट में आकर फैक्टरी में कार्यरत कर्मियों समेत 37 लोग झुलस गये। उन्हें तुरंत नागरिक अस्पताल, बहालगढ़ रोड स्थित दो निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। नागरिक अस्पताल से 8 घायलों को पीजीआई रोहतक व खानपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भेजा गया। 18 घायलों का उपचार बहालगढ़ रोड स्थित निजी अस्पताल में चल रहा है तो दूसरे अस्पताल में गए 8 घायलों में से 5 को नागरिक अस्पताल भेज दिया गया। रीमा प्रधान की हालत गंभीर होने के कारण परिजन उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले गए।
वहीं आग की सूचना के बाद अग्निशमन विभाग सोनीपत की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने के लिए रोहतक व झज्जर से भी दो गाड़ी बुलाई गई थी, लेकिन उन्हें बीच रास्ते से वापस भेज दिया गया।

आग में झुलसने से ये हुए घायल

हादसे में सेक्टर-14 निवासी रीमा प्रधान राकेश देवगन, फैक्टरी मालिक शालीमार बाग दिल्ली निवासी नंद गोपाल अग्रवाल, अंशुल अग्रवाल, एक अन्य फैक्टरी के मालिक खन्ना कॉलोनी के कमल, सिक्का कॉलोनी निवासी अमित, असदपुर निवासी महेश, दिल्ली के नरेला निवासी कुराब, मूलरूप से बिहार के वैशाली निवासी राजकुमार, हरसाना निवासी हरेंद्र, यूपी के बलिया निवासी सतेंद्र कुमार, यूपी के जिला मऊ के अलीनगर निवासी अमरनाथ, गांव अगवानपुर निवासी प्रदीप, गांव माच्छरी निवासी पवन, राई निवासी रोहित के साथ प्रदीप ठाकुर, सीता, जुकरान, प्रीतम, शान, प्रिंस, आरिफ, जुबेर, शाहरुख, राजकुमार, विकास, नौजम, हरकेश, जितेंद्र पंडित, फूलचंद, वेदप्रकाश व अन्य शामिल हैं।
''फैक्टरी में बॉयलर ब्लॉस्ट के बाद आग लगने की जानकारी मिली है। पहली प्राथमिकता घायलों को उपचार दिलाकर उनकी जान बचाना है। आग लगने के कारणों की जांच कराई जाएगी। बॉयलर इंस्पेक्टर को पत्र लिखकर सभी फैक्टरियों में लगे बॉयलरों की जांच कराई जाएगी।''
-डॉ. मनोज कुमार, डीसी सोनीपत 

 गोदाम में सामान जला

रोहतक (निस) : मालगोदाम पर स्थित परचून के एक गोदाम में आज अचानक आग लग गई। आनन फानन में लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सके। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से गोदाम में रखा काफी सामान जलकर राख हो गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×