मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गुरुग्राम द्वारका एक्सप्रेस-वे पर कचरे में आग लगाने वालों पर होगी एफआईआर

09:07 AM Oct 18, 2024 IST

गुरुग्राम, 17 अक्तूबर (हप्र)
किसी भी प्रकार के कचरे में आग लगाना दंडनीय अपराध है। इससे क्षेत्र में धूंआ फैलता है, जिसके कारण पर्यावरण प्रदूषित होता है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा ऐसा करने वालों के खिलाफ संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है।
नगर निगम गुरुग्राम के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक देवेन्द्र कुमार द्वारा द्वारका एक्सप्रेस-वे पर कचरे में आग लगाने के मामले में अज्ञात असामाजिक तत्वों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को शिकायत दी है।
शिकायत में कहा गया है कि निगम को सूचना मिली कि द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सीपीआर-एसपीआर जंक्शन के साथ लगती ग्रीन बेल्ट में पड़े कचरे में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा आग लगा दी गई है, जिससे पूरे वातावरण में धूंआ फैल गया है। शिकायत मिलते ही निगम ने दमकल विभाग के सहयोग से आग पर काबू पाया। आसपास की सोसायटियों के निवासियों ने बताया कि धूंआ फैलने से उनकी आंखों में जलन होने की समस्या हुई है। वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ने एसपीआर चौकी प्रभारी से संबंधित अज्ञात लोगों के खिलाफ हरियाणा नगर निगम अधिनियम एवं पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करवाने का अनुरोध किया है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के मुताबिक वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा पूरे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक्शन प्लान लागू कर लिया गया है, जिसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए निगम द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। ग्रेप लागू होने के बाद कचरे में आग लगाने, अनधिकृत रूप से कचरा व मलबा फैंकने, बिना ढके कचरे, मलबे या निर्माण सामग्री का परिवहन करने, बिना ढकी निर्माण सामग्री रखने पर प्रतिबंध है।

Advertisement

Advertisement