For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अपने समय से आगे की बात करी जिन फिल्मों ने

08:14 AM Mar 02, 2024 IST
अपने समय से आगे की बात करी जिन फिल्मों ने
Advertisement

हेमंत पाल
हर फिल्म के कथानक का एक समय होता है। कभी फ़िल्में समाज के पीछे चलती है, कभी आगे चलकर रास्ता दिखाती हैं। देखा गया है कि ज्यादातर फिल्मों की कहानियां समाज में घटने वाली घटनाओं से प्रभावित होती है। लेकिन, ऐसी भी फ़िल्में आईं जिन्हें देखकर लगता है कि ये अपने समय से पहले दर्शकों के सामने आ गई! वास्तव में ये फ़िल्में एक प्रयोग की तरह होती है, जिन्हें कई बार सफलता मिल जाती है, तो कभी ये दर्शकों के गले नहीं उतरती। ऐसी फिल्मों की खास बात होती है कि उनका ट्रीटमेंट! यदि वो दर्शकों को पसंद आ गया तो बॉक्स ऑफिस पर सफलता का झंडे गाड़ लेती हैं। ऐसे में निर्देशक के सामने चुनौती होती है कि वे फिल्म की कहानी को दर्शकों को बिना किसी उलझन के कैसे समझा पाता है। राज कपूर जैसे कुछ निर्देशकों ने ये काम बखूबी से किया। उन्होंने मुद्दों को इतने प्रभावशाली ढंग से पेश किया कि उनकी कई फिल्में अपने वक्त से आगे की मानी गईं। लेकिन, 1970 में आई ‘मेरा नाम जोकर’ में उनका प्रयोग उल्टा पड़ गया था। फिल्म की असफलता का सबसे बड़ा कारण यह था कि ये तब के सामाजिक दायरे में फिट नहीं बैठी। पहली बार दर्शकों ने एक स्कूल टीचर के साथ उसके स्टूडेंट के मोह को शिद्दत से देखा था। तब के समाज ने इसे स्वीकार नहीं किया।

सामाजिक मानदंडों को चुनौती

प्यासा (1957) को सिनेमा के स्वर्ण युग की फिल्म कहा जाता है। सामाजिक मानदंडों पर टिप्पणी करने की जो हिम्मत गुरुदत्त ने दिखाई वो किसी और के लिए संभव नहीं था। इस फिल्म में उनका चरित्र भी श्रेष्ठ रूप में सामने आया। इस फिल्म के ‘जिन्हें नाज़ है, हिन्द पर वो कहां हैं’ जैसे गाने आज भी अपनी प्रासंगिकता बनाए हैं। इसके बाद अमरदीप निर्देशित देव आनंद की ‘तीन देवियां’ (1965) के ज्यादातर दृश्य ब्लैक एंड व्हाइट में फिल्माए गए थे। ये एक ऐसे कवि की कहानी थी, जिसे तीन अलग-अलग महिलाओं से प्यार हो जाता है। यह फिल्म लेखक डीएच लॉरेंस की रचनाओं से प्रेरित थी। यह उस समय से बहुत आगे की फ़िल्म थी! देव आनंद की ही 1966 में आई फ़िल्म ‘गाइड’ की गिनती भी ऐसी ही फिल्मों में होती है। यह फिल्म जब बनी, तब के हिसाब से ‘गाइड’ को काफ़ी बोल्ड कहा गया था। फिल्म का नायक ‘राजू गाइड’ अन्य फिल्मों के नायकों की तरह सच्चाई का पुलिंदा नहीं था और न फ़िल्म की हीरोइन रोज़ी अभिनेत्रियों की तरह त्याग की मूर्ति थी। जब शादीशुदा ज़िंदगी उसे ख़ुशियां न दे सकी तो उसने विवाह के बंधन के बाहर रिश्ता बना लिया। ‘गाइड’ को चार पीढ़ियों ने देखा और पसंद किया। इसे जब भी देखा गया, तो दर्शकों को लगता कि ये आज बनी फिल्म है। नवकेतन बैनर की करीब सभी फिल्में ऐसी ही बनी।

Advertisement

दोस्ती-प्यार के मायने और वर्जनाएं

नए ज़माने के निर्देशक फरहान अख्तर की फिल्म ‘दिल चाहता है’ (2001) तीन दोस्तों की कहानी थी। इस फिल्म में जिंदगी के खट्टे-मीठे अनुभवों के साथ दोस्ती और प्यार का असली मतलब समझाया था। यही कारण है कि बरसों बाद भी फिल्म आज की कहानी लगती है। साल 2002 में आई फिल्म ‘क्या कहना’ को पसंद किए जाने का कारण इसमें टीनएज प्रेग्नेंसी की कहानी फिल्माई थी। ऐसी लड़की की कहानी जिसे गर्भवती होने के बाद समाज के ताने सहने पड़ते हैं। उसके प्रेमी को कोई कुछ नहीं कहता। समय से आगे की फिल्मों में ‘माई ब्रदर निखिल’ (2005) भी है, जिसमें एड्स जैसा मुद्दा दिखाया गया था। जबकि, उस समय ‘एड्स’ पर लोग खुलकर बात करने से हिचकते थे। सलाम नमस्ते (2005) भी ऐसी फिल्म थी, जिसमे रिश्तों को नया विस्तार दिया गया था। साल 2006 की फिल्म ‘कभी अलविदा ना कहना’ भी अपने समय से पहले बनी फिल्म थी। फिल्म का मूल विषय था कि हर किसी को अपने हिस्से की खुशी पाने का अधिकार है। निर्देशक करण जौहर ने फिल्म के संदेश को बहुत संवेदनशीलता के साथ चित्रित किया था।

बाल शोषण के खिलाफ गूंजा स्वर

मीरा नायर ने अपनी फिल्म ‘मानसून वेडिंग’ में चाइल्ड अब्यूज का मुद्दा उठाया था। ये एक यौन शोषित लड़की की कहानी थी, जो अपने परिवार से इस बारे में कुछ नहीं कहती। फिल्म ने पेरेंट्स को एक तरह से सलाह दी थी, कि अपने बच्चों की बात पर ध्यान देना कितना जरूरी है। संवेदना और सहजता के साथ फिल्म बनाना आसान नहीं होता, पर कुछ फिल्मों ने इस भ्रम को तोड़ा है। साल 1978 की फिल्म ‘शालीमार’ भले ही व्यावसायिक रूप से सफल नहीं हुई, पर ये बेहतरीन क्लासिक फिल्म थी, जिसे हॉलीवुड और बॉलीवुड दोनों के सितारों के साथ बनाया गया था।

Advertisement

व्यंग्यात्मक अंदाज में भ्रष्टाचार पर चोट

इसके बाद आई ‘जाने भी दो यारो’ (1983) भी ऐसी फिल्म थी, जिसमें बेहद रोचक अंदाज में भ्रष्टाचार पर सीधी चोट की गई थी। व्यवस्था, कारोबार और मीडिया के गठजोड़ पर करारा व्यंग्य किया था। यह फिल्म इतनी पसंद की गई कि इसने वैकल्पिक सिनेमा को पंख लगाने जैसा काम कर दिया। कुछ फिल्में अनायास बन जाती हैं, जो बाद में मील का पत्थर साबित होती हैं। साल 1985 में आई ‘खामोश’ को भी अपने समय से पहले की फिल्मों में गिना जा सकता है। इस फिल्म में कोई गीत नहीं था। ‘खामोश’ ने अपने दौर के दर्शकों को झकझोर दिया था। सईद मिर्जा ने 1989 में जब ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’ बनाई तो इसे अटपटे और लम्बे नाम के कारण खूब चर्चा मिली थी। ये फिल्म मुंबई के गैरकानूनी धंधे में शामिल एक युवक की कहानी थी। अस्सी के दशक की फिल्मों के लिए इस विषय पर बनी फिल्म एक अनोखा प्रयोग था।
धर्मवीर भारती के चर्चित उपन्यास ‘सूरज का सातवां घोड़ा’ (1992) को श्याम बेनेगल की सबसे सफल फिल्मों में गिना जाता है। फिल्म का नायक मयंक मुल्ला तीन अलग-अलग महिलाओं से प्रेम करता है। इस फिल्म में घटनाओं को एक अलग ही दृष्टिकोण से दर्शाया गया था। साल 1990 में आई फिल्म ‘एक डॉक्टर की मौत’ एक डॉक्टर के इर्द-गिर्द घूमती कहानी थी, जो कुष्ठ रोग के लिए एक वैक्सीन तैयार करता है। प्रतिष्ठान के खिलाफ उसकी लड़ाई उसका अलग ही संघर्ष था। फिल्म की सूक्ष्मता बहुत प्रभावित करती है। यश चोपड़ा की फिल्म ‘लम्हे’ (1991) भी वक़्त से पहले आई फिल्म थी। इसमें अनाचार के रंगों के कारण ‘लम्हे’ को बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफलता तो नहीं मिली, पर इस फिल्म को बनाना ही बड़ा साहसिक काम था। ‘लम्हे’ शायद अपरंपरागत मानवीय रिश्तों को दिखाने का एक अलग ही प्रयास था। -सभी फोटो : लेखक

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×