मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एफआईआर दर्ज करना सरकार का किसान विरोधी फरमान : राजीव आर्य

08:44 AM Oct 21, 2024 IST

कैथल, 20 अक्तूबर (हप्र)
युवा भाकियू हरियाणा प्रदेशाध्यक्ष राजीव आर्य ढांड ने मौजूदा भाजपा सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि धरतीपुत्र किसानों द्वारा पराली जलाए जाने पर दो साल तक उसकी फसल एमएसपी पर न खरीदना व किसानों पर एफआईआर दर्ज करना भाजपा सरकार का किसान विरोधी होने का पुख्ता सबूत है। भाकियू सरकार के इस किसान विरोधी तुगलकी फरमान की कड़े शब्दों में निंदा करती है। उन्होंने कहा कि कर्ज के बोझ तले दबे किसानों के जख्मों पर मरहम लगाने की बजाए सरकार सत्ता के नशे में चूर होकर लगातार नमक छिडकऩे का काम कर रही है। जिसका भाकियू कड़ा विरोध करती है। कस्बे में स्थित भाकियू कार्यालय में बातचीत करते हुए किसान नेता राजीव आर्य ने कहा कि जिले में दर्जनों किसानों पर पराली जलाने के आरोप में दर्ज की गई एफआईआर तत्काल प्रभाव से रद्द करने के साथ सरकार द्वारा किसानों के खिलाफ जारी किया गया तुगलकी फरमान भी वापिस लिया जाए, नहीं तो भाकियू सरकार के खिलाफ सडक़ों पर उतरने पर विवश होगी। जिसकी सारी जिम्मेवारी सरकार की होगी। युवा भाकियू प्रदेशाध्यक्ष राजीव आर्य ने कहा कि वे स्वयं किसानों को निरंतर पराली ना जलाने के लिए जागरूक कर रहे है और सरकार को भी चाहिए की किसानों पर एफआईआर दर्ज करने की बजाए किसानों की हर संभव मदद करें, ताकि किसान पराली जलाने की प्रथा को बिल्कुल समाप्त कर दें। उन्होंने किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि किसान पराली जलाने से परहेज करें, क्योंकि पराली जलाने से जहां वातावरण पर प्रभाव पड़ता है, वहीं भूमि की उपजाऊ शक्ति भी प्रभावित होती है। किसान पराली का प्रयोग कर इससे अपनी आय बढ़ाने की दिशा में काम करें।
किसान नेता राजीव आर्य ने कहा कि किसान पहले ही अपनी मांगों व फसलों को एम.एस.पी. पर बेचने के लिए लगातार आंदोलन व संघर्षरत है और हर बार फसली सीजन में किसानों को अपनी फसलें बेचने के लिए आंदोलन के रूप में सडक़ों पर उतरना पड़ता है। जिसके लिए सरकार की किसान विरोधी नीतियां जिम्मेवार है।

Advertisement

उकलाना में भी कार्रवाई
उकलाना मंडी (निस) : कृषि विभाग ने गांव बिठमड़ा के किसान जयवीर के विरूद्ध पराली जलानी का मामला पुलिस में दर्ज करवाया है। पुलिस को दिए ब्यान में कृषि विभाग की टीम ने बताया कि उनको 18 अक्तूबर को एक लोकेक्शन के माध्यम से एक शिकायत आई थी कि उस जगह टीम ने जाकर घटनास्थल का दौरा किया तो वह खेत जयवीर गांव बिठमड़ा का पाया । आरोप है कि जिसने अपने खेतों में फसलों के अवशेष जलाए थे। इस बारे में कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि अवशेष जलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। इसका उल्लघंन करने के वाले के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

Advertisement
Advertisement