For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कालका हलके में टिकट को लेकर कांग्रेस और भाजपाइयों में मारामारी

07:17 AM Aug 04, 2024 IST
कालका हलके में टिकट को लेकर कांग्रेस और भाजपाइयों में मारामारी

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 3 अगस्त
कालका विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस और भाजपा नेताओं में टिकटों को लेकर मारामारी है। इस सीट पर उम्मीदवार की हार-जीत ब्राह्मण वोटरों के हाथ में है। कालका सीट पर कांग्रेस की टिकट के प्रबल दावेदार विधायक प्रदीप चौधरी है। प्रदीप चौधरी वर्ष 2009 में इनेलो और 2019 में कांग्रेस की टिकट पर विधायक बने। कालका से वर्ष 2014 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़कर करीब 20 हजार वोट हासिल करने वाली पूर्व मंत्री चौधरी लक्ष्मन सिंह की भतीजी मनवीर कौर गिल का नाम भी टिकट की दौड़ में चर्चा में लिया जा रहा है। मनवीर गिल की गिनती पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह हूड्डा के खासमखास में की जाती है। जन समस्याओं को विभिन्न प्रकार से उठाकर उनका निवारण करने में अग्रणी रणदीप सुरजेवाला के करीबी विजय बंसल का नाम भी कांग्रेस टिकट के लिए चर्चा में चल रहा है। भाजपा की टिकट को लेकर भी मारामारी है। पूर्व विधायक लतिका शर्मा जहां ब्राह्मण वोटरों में अच्छी पैठ के चलते यहां से टिकट मांग रही हैं, वहीं भाजपा के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा भी कालका से चुनाव लड़ने के इच्छुक बताए जा रहे हैं। इसके अलावा शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष और कालका हलके में अच्छी पैठ रखने वाले गुर्जर नेता ओम प्रकाश देवीनगर का नाम भी टिकट के दावेदारों में आगे बताया जा रहा है। आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष रंजीत उप्पल कालका से आप की टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं। इसके अलावा नगर परिषद पिंजौर कालका के चेयरमैन के चुनाव में 8 हजार करीब वोट ले जाने वाले घनश्याम टगरा भी टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं। इसी प्रकार भंवर सिंह राणा का नाम भी टिकट के लिए चर्चा में है।

Advertisement

कांग्रेस ने फहरायी विजय पताका
वर्ष 1967 से लेकर वर्ष 2019 तक कालका हलके में 14 बार हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस कालका हलके की सीट पर 8 बार विजयी पताका फहरा चुकी है जिसमें यहां किशोरी लाल ने दो बार वर्ष 1968 और 1972 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीता, वहीं चंद्रमोहन कांग्रेस की टिकट पर लगतार चार बार वर्ष 1993, 1996, 2000, 2005 में विधायक रहे। अब यहां से प्रदीप चौधरी कांग्रेस की टिकट पर विधायक है, इससे पूर्व प्रदीप चौधरी इनेलो की टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं।
तीन बार चुनाव जीते लछमन सिंह
सरदार लछमन सिंह कालका सीट पर दो बार आजाद वर्ष 1967 और 1982 में चुनाव जीते, जबकि वर्ष 1977 में वह जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव जीते।
भाजपा को एक बार मिली जीत
कालका हलके में भाजपा को मात्र एक बार वर्ष 2014 के चुनाव में विजय श्री प्राप्त हुई है। जिसमें भाजपा उम्मीदवार लतिका शर्मा ने मोदी लहर में जीत हासिल की थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×