मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

त्योहारी सीजन : कच्चे क्वार्टर बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक

10:12 AM Oct 17, 2024 IST
सोनीपत में बाजार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ जाम से निपटने को लेकर बैठक करते एसीपी राहुल देव व अन्य पुलिस अधिकारी।-हप्र

सोनीपत, 16 अक्तूबर (हप्र)
त्योहारी सीजन में अतिक्रमण और जाम से निपटने के लिए पुलिस ने व्यापारियों के साथ मिलकर रणनीति बनाई। शहर के सबसे व्यस्त शहर कच्चे क्वार्टर बाजार में बृहस्पतिवार से वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पुलिस बाजार में तीन ओर से प्रवेश करने के रास्तों पर बैरिकेडिंग करेगी। वहीं अन्य बाजारों में भी दुकानदारों को दुकानों के बाहर सामान रखने पर कड़ी चेतावनी दी है। अगर कोई दुकानदार सामान रखे मिला तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।
बता दें कि शहर के छोटूराम चौक, तिरंगा चौक, मिशन चौक, गुड़ मंडी से लेकर कालूपुर चुंगी तक के दुकानदारों के लिए व्यवस्था लागू कर दी गई है। वहीं मार्केट एसोसिएशनों के अध्यक्षों ने भी दुकानदारों से अपील करते उन्हें दुकानों के बाहर सामान न रखने की अपील की है ताकि पुलिस को कार्रवाई करने का मौका न मिल सके। बुधवार को दोपहर में एसीपी राहुल देव, सिविल लाइन थाना प्रभारी सतबीर, सिटी थाना प्रभारी महेश कुमार और एसएचओ यातायात श्रीभगवान ने कच्चे क्वार्टर बाजार में कच्चे क्वार्टर मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चोपड़ा, जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय सिंगला, जवाहर चांदना, नरेश छाबड़ा, सुधीर काला, बिट्टू जैन, यशपाल अरोड़ के साथ कई अन्य व्यापारी नेताओं के साथ बैठक की।
एसीपी राहुल देव ने त्योहारी सीजन में अतिक्रमण के कारण लगने वाले जाम से निपटने के लिए व्यापारियों से सहयोग मांगा। बैठक में सभी ने एकमत होकर कहा कि अतिक्रमण से जाम लगता है और जाम लगने के कारण दुकानदारों के साथ ही लोगों को भी भारी परेशानी होती है, इसलिए उन्होंने दुकानदारों से अपनी दुकानों के सामने सामान न रखने की अपील की।
प्रधान संजय सिंगला ने कहा कि त्योहारी सीजन में अपनी दुकानों के आगे कम से कम सामान रखें, ताकि जाम न लगे, क्योंकि जिस मार्केट में जाम लगा जाता है, वहां कोई ग्राहक नहीं रुकता। पुलिस भी जाम खुलवाने के चककर में किसी को वहां नहीं रुकने देती, इसीलिए सभी दुकानदार अपनी दुकानों के आगे जगह छोड़ें ताकि ग्राहक अपने वाहन खड़े करके खरीदारी कर सके।
मिशन चौक से कालूपुर चुंगी तक यह रहेगी व्यवस्था : छोटूराम चौक, तिरंगा चौक और ककरोई चौक, मिशन चौक से ओल्ड रोहतक रोड और कालूपुर चुंगी तक के दुकानदारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस पहले अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को समझाएगी, अगर कोई दोबारा दुकानों के आगे सामान रखे मिला और उसके कारण जाम लगा मिला तो ऐसे दुकानदारों पर केस दर्ज किया जाएगा। पुलिस व्यस्त समय में यहां पर गश्त करेगी। पुलिस आड़े-तिरछी खड़ी गाड़ियों का भी चालान करेगी। अन्य बाजारों के लिए भी पुलिस दिशा-निर्देश जारी करेगी।

Advertisement

क्या कहते हैं एसीपी

एसीपी राहुल देव ने बताया कि कच्चे क्वार्टर बाजार शहर का सबसे तंग और व्यस्त बाजार है। यहां पर ग्राहकों के पैदल चलने तक की जगह नहीं, इस पर भी दोपहिया, कार व मालवाहक वाहन बाजार में घुस जाते हैं। इस कारण यहां पर हालात और खराब हो जाते हैं। पुलिस बृहस्पतिवार सुबह से कच्चे क्वार्टर बाजार के तीन ओर से पुलिस बैरिकेडिंग कर वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाएगी ताकि वाहनों के कारण बाजार में जाम की स्थिति न बने। गुरुद्वारा रोड, ओल्ड डीसी रोड और गीता भवन की ओर से बाजार में वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए पुलिस बैरिकेडिंग करेगी। तीनों एंट्री पर पुलिस तैनात रहेगी। इसके अलावा मालवाहक के लिए बाजार में प्रवेश के लिए सुबह नौ बजे से पहले और रात को 8 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति होगी। दिन में मालवाहन वाहनों को बाजार में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पुलिस के अतिरिक्त जवान होंगे तैनात

राहुल देव ने बताया कि सिविल लाइन थाने और सिटी थाने को 10-10 अतिरिक्त पुलिसकर्मी दिए जाएंगे। इसके साथ इन थानों के तहत आने वाले बाजारों में भी अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। ये पुलिसकर्मी गश्त करने के साथ ही जाम प्वाइंटों पर यातायात संचालित करेंगे। उन्होंने बताया कि त्योहार सीजन में लोगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा, इसके लिए सभी विशेष सहयोग करना होगा।

Advertisement

Advertisement