मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसानों को सताने लगी डीएपी खाद की कमी की आशंका

10:38 AM Oct 14, 2024 IST

जगाधरी, 13 अक्तबूर (हप्र)
दो हफ्ते बाद गेहूं की बिजाई का सीजन शुरू होने वाला है। धान की फसल सिमेटने के साथ किसान गेहूं, बरसीम आदि की बिजाई की तैयारी शुरू कर देंगे। वहीं इन दिनों गन्ना, आलू व सरसो की बिजाई चल रही है। जानकारी के अनुसार काफी समय से जिले में डीएपी खाद नहीं है। इसे लेकर भारतीय किसान यूनियन भी चिंता जता रही है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी जल्दी ही डीएपी खाद का रैक लग जाने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि गेहूं बिजाई के समय पर्याप्त डीएपी खाद का स्टाक होगा।
जानकारी के अनुसार पैक्स केंद्रों व इफको आदि के पास करीब एक हफ्ते से डीएपी खाद नहीं है। गेहूं बिजाई का सीजन शुरू होने से पहले ही किसान खाद, बीज आदि इंतजाम करना चाहता है। उनका कहना है कि बीते दो-तीन साल से फसल बिजाई के समय ही डीएपी, यूरिया आदि खाद की किल्लत का सामना करना पड़ता है। पैक्सों में खाद न होने से बाकी सारे काम छोड़कर शहर की ओर दौड़ लगानी पड़ती है।
भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान संजू गुंदियाना का कहना है कि हर बार यही स्थिति होती है। उनका कहना है कि 15 दिन बाद गेहूं की बिजाई शुरू होने वाली है। इन दिनों सरसों, गन्ना व आलू की बिजाई का काम चल रहा है। इन फसलों में पहले डीएपी खाद की जरूरत पड़ती है। संजू गुंदियाना का कहना है कि सरकार को एडवांस खाद आदि का पर्याप्त इंतजाम करना चाहिए। उनका कहना है कि इसे लेकर यूनियन का प्रतिनिधिमंडल कृषि उप निदेशक से मिलेगा।

Advertisement

कृषि उप निदेशक बोले

कृषि विभाग के उप निदेशक डा. आदित्य प्रताप डबास का कहना है कि उनकी जानकारी के अनुसार करीब 15 हजार बैग डीएपी सहकारी बिक्री केंद्रों पर पड़ा हुआ है। अभी किसानों को ज्यादा जरूरत भी नहीं है। डा. डबास का कहना है कि जल्दी ही डीएपी खाद का रैक लग जाएगा। उनका कहना है कि किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement