For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धान खरीद को लेकर डीसी दफ्तर पर किसानों ने किया प्रदर्शन

07:28 AM Oct 11, 2024 IST
धान खरीद को लेकर डीसी दफ्तर पर किसानों ने किया प्रदर्शन
फतेहाबाद में डीसी कार्यालय पर प्रदर्शन करते किसान। -निस
Advertisement

फतेहाबाद/टोहाना, 10 अक्तूबर (हप्र/निस)
धान की सरकारी खरीद न होने को लेकर जिले में किसानों का बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। बृहस्पतिवार को किसानों ने फतेहाबाद में लघु सचिवालय में भी धरना दिया और शासन-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
इसके बाद किसान नेताओं ने अनाज मंडी का भी दौरा किया और धान खरीद सुचारु न होने व उठान ठप होने पर रोष जताया। प्रदर्शन का नेतृत्व पगड़ी संभाल जट्टा किसान संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष मनदीप नथवान व जिला प्रधान ओमप्रकाश हसंगा ने किया।
उन्होंने चेतावनी दी कि अगर शुक्रवार तक धान की सरकारी खरीद और उठान का काम शुरू नहीं हुआ तो किसान जिलेभर में सभी सड़कों को जाम कर देंगे, जिसकी जिम्मेवारी जिला प्रशासन की होगी।
बृहस्पतिवार को पगड़ी संभाल जट्टा किसान संघर्ष समिति के आह्वान पर काफी संख्या में किसान उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और धान खरीद शुरू न होने पर नारेबाजी कर रोष जताया।
आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष मनदीप नथवान ने कहा कि खरीद एजेंसियों और राइस शैलरों के बीच एग्रीमेंट न होने से अनाज मंडियों में धान खरीद का काम ठप पड़ा है। मंडियां धान की ढेरियों से अटी पड़ी है, लेकिन कोई भी अधिकारी किसानों की सुध नहीं ले रहा है।
सरकारी खरीद शुरू न होने पर अनाज मंडियों में धान की फसल की जमकर लूट हो रही है। कुछ निजी व्यापारी किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर धान की ओने-पौने दामों पर खरीद रहे हैं।
धान का सरकारी रेट 2320 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि सरकारी खरीद न होने के कारण मंडियों में धान 1800 से 2000 रुपये प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। उन्होंने कहा कि किसान पिछले कई दिनों से धान की सरकारी खरीद शुरू करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अधिकारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे। डीसी ऑफिस पर धरने के बाद किसान नेता अनाज मंडी पहुंचे। किसान नेताओं ने पाया कि न तो अनाज मंडी में धान की सुचारु खरीद हो रही थी और जो धान खरीदा गया था, उसका उठान ठप पड़ा था। धान से एक दाना भी नहीं उठाया गया था। इस पर किसान नेताओं ने खरीद एजेंसी के अधिकारियों से बातचीत की, लेकिन वे भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।
किसान नेता मनदीप नथवान ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर शुक्रवार तक धान की सरकारी खरीद और उठान का काम शुरू नहीं हुआ तो किसान जिलेभर में सभी सड़क को जाम कर देंगे, जिसकी जिम्मेवारी जिला प्रशासन की होगी। इस अवसर पर टोहाना ब्लाक प्रधान मनजीत पूर्णमाजरा, भूना से कमल बराड़, जिला सचिव महेन्द्र मोची, रतिया ब्लाक प्रधान गुरप्यार बाड़ा सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement