मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

किसानों ने पंजाब के कई शहरों में भाजपा के पुतले फूंके

07:56 AM Aug 02, 2024 IST
बृहस्पतिवार को शंभू बॉर्डर पर केंद्र व हरियाणा सरकार के पुतले फूंकते किसान जत्थेबंदियां। -निस
Advertisement

चंडीगढ़, 1 अगस्त (एजेंसी)
फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी समेत किसानों की मांगों के समर्थन में उनके आंदोलन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने बृहस्पतिवार को पंजाब के कई जगहों पर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों ने पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर भाजपा के पुतले फूंके। उन्होंने अमृतसर, मोगा समेत कई जगहों पर पुतले जलाये। किसानों ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे। प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा सरकार के हाल के उस फैसले की भी आलोचना की, जिसमें किसानों के ‘दिल्ली चलो’ कार्यक्रम के तहत उन्हें दिल्ली जाने से रोकने में छह पुलिस अधिकारियों की भूमिका के लिए उन्हें वीरता पदक की सिफारिश की गई है। हरियाणा सरकार ने हाल ही में केंद्र को भेजी अपनी सिफारिशों में छह पुलिस अधिकारियों के नाम की सिफारिश की थी, जिनमें से तीन आईपीएस और तीन अन्य हरियाणा पुलिस सेवा से हैं, जिन्हें ‘वीरता के लिए पुलिस पदक’ से सम्मानित किया जाएगा। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने इसे लेकर हरियाणा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘पुलिस अधिकारियों को बल प्रयोग करके किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है।’ पंधेर ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने फरवरी में दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियां चलाईं। फरवरी में, छह अधिकारियों को शंभू और खनौरी सीमाओं पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान तैनात किया गया था, जहां सुरक्षा कर्मियों ने प्रदर्शनकारी किसानों को राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च करने से रोका था। बृहस्पतिवार के विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों ने केंद्र और हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पंधेर ने कहा, ‘जब तक किसानों और मजदूरों की मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।’

किसान जत्थेबंदियों ने मोगा में भी दिखाया रोष

मोगा (निस) : किसान मजदूर संगठन बीकेयू खोसा, बीकेयू एकता आजाद और बीकेयू क्रांतिकारी के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों, मजदूरों, युवाओं व महिलाओं ने रोड मार्च करने के बाद जिला सचिवालय परिसर के अंदर दाखिल होकर केंद्र और हरियाणा सरकार का पुतला फूंका। इस मौके पर जिला सचिव कुलवंत सिंह फोजी, इंद्रमोहन सिंह पत्तन, नछत्तर सिंह हेरां, गुरमेल सिंह लोहगढ़, जगतार सिंह मद्दोके, हरबंस सिंह साहवाला, सोहन सिंह रामूवाला, सुखदेव सिंह तलवंडी भंगेरिया, बीबी गुरमीत कौर, जिंदर कौर, बलदेव सिंह ढिल्लों, गुरदेव सिंह ग्रेवाल, देविंदर सिद्धू, देव मोगा, बलजीत सिंह लोहगढ़ सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

Advertisement

गोलियां चलाने वाले अफसरों को सजा मिले : मनजीत

राजपुरा (निस) : किसान मजदूर मोर्चा और एसकेएम के आह्वान पर किसान जत्थेबंदियों ने आज डीसी पटियाला दफ्तर तक पैदल रोष मार्च निकाला और पीएम मोदी व हरियाणा के सीएम नायब सैनी का पुतला फूंका। इस मौके पर भारतीय किसान मजदूर यूनियन के राष्ट्रीय प्रधान मनजीत सिंह घुमाणा ने बताया कि किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिये जिन छह पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है, उसका विरोध करते हेै, और उक्त पुलिस अफसरों को सजा की मांग करते है। इस मौके पर भारतीय किसान मजदूर यूनियन, बीकेयू भटेडी, बीकेयू क्रांति कारी, बीकेयू आजाद, बीकेयू सिद्धूपुर यूनियन मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement