मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की खरीद न होने पर किसानों ने लगाया जाम

11:34 AM Oct 10, 2024 IST
राजौंद में अनाज मंडी के सामने असंध-कैथल मार्ग पर जाम लगाते लोग।-हप्र

कैथल, 9 अक्तूबर (हप्र)
राजौंद अनाज मंडी में धान की फसल की खरीद न होने से गुस्साए किसानों ने मंडी के सामने एक घंटे तक जाम लगाए रखा। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार सुरेश कुमार ने किसानों को समझाते हुए कहा कि उनकी कैथल डीएम से बात हुई है कल से खरीद शुरू करवा दी जाएगी। इस दौरान थाना प्रभारी इंद्र सिंह भी पुलिस पार्टी के साथ मौके पर पहुंचे हुए थे। उन्होंने किसानों को समझाने की काफी कोशिश की लेकिन किसान अपनी जिद पर अड़े रहे कि जब तक धान खरीद शुरू नहीं होती वह जाम नहीं खोलेंगे। इस दौरान नायब तहसीलदार सुरेश कुमार ने हरियाणा वेयर हाउस डीएम कैथल से बात की। उन्होंने कल से धान की खरीद शुरू करने की बात कही। जिस पर नायब तहसीलदार ने किसानों को समझाया कि कल से धान की खरीद से सुचारू रूप से शुरू करवा दी जाएगी। किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कल से खरीद नहीं हुई तो वे फिर से ठीक 11 बजे जाम लगाने को मजबूर होंगे। किसानों ने कहा कि वह लगातार एक तारीख से मंडी में धान की फसल को लेकर बैठे हैं। इसमें कुछ किसानों की धान की फसल 10 दिन तक भी धान की खरीद नहीं हो रही जिससे वह मंडी में 24 घंटे मंडी में अपनी धान की फसल के पास बैठने को मजबूर हो रहे हैं। जबकि उनकी कटाई का काम भी खेतों में चल रहा है। बार-बार कहने के बावजूद भी किसानों की धान की खरीद सही नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि कभी धान में नमी कम बता दी जाती है तो कभी ज्यादा बता दी जाती हैं। इस तरह परेशान होकर मजबूर होकर जाम लगाने को विवश होना पड़ता हैं। उधर मार्केट कमेटी के सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि उन्होंने डीएम कैथल से आज बात की है उन्होंने कहा है कि कल से मिलर आ जाएंगे और खरीद भी सुचारू रूप से शुरू करवा दी जाएगी।

Advertisement

‘एक लाख 26 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद’

डीसी डॉ. विवेक भारती ने कहा कि गत दिवस तक जिले की विभिन्न मंडियों में खरीद एजेंसियों द्वारा 1 लाख 26 हजार 682 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। कुल आवक में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 70 हजार 323 एमटी, हैफेड द्वारा 18063 एमटी तथा हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा 38296 एमटी खरीदी गई है। उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर तक अरनोली मंडी में 2 हजार 125 एमटी, बाबा लदाना मंडी में 209 एमटी, भागल मंडी में 665 एमटी, गुहला चीका में 60 हजार 147 एमटी, ढांड में 3 हजार 815 एमटी, पुरानी मंडी कैथल में 2 हजार 163, नई अनाज मंडी कैथल में 16 हजार 528 एमटी, अतिरिक्त नई अनाज मंडी में 22 हजार 30 एमटी, कलायत मंडी में 608 एमटी, पाई मंडी में 272 एमटी, पूंडरी में 4 हजार 683 एमटी, राजौंद में 701 एमटी, रामथमी में 4 हजार 671 एमटी, सीवन मंडी में 6 हजार 894 एमटी, ट्रांसपोर्ट नगर कैथल मंडी में 971 एमटी धान की खरीद दर्ज की गई। डीसी ने अपील करते हुए कहा कि धान को सुखाकर मंडी में लेकर आए, ताकि जल्द खरीद की जा सके। धान की कटाई के बाद फसल के अवशेषों को आग न लगाएं।

धान से भरा ट्रक पलटा, ड्राइवर बाल-बाल बचा

कैथल (हप्र) : राजौंद से कैथल मार्ग पर गांव नरवल के पास धान से भरा ट्रक पलट गया, लेकिन ड्राइवर बाल-बाल बच गया। ट्रक चालक संदीप के भाई नवीन ने बताया कि कोसी से धान का ट्रक खनौरी पातड़ा के लिए जा रहा था। गांव नरवल के पास अचानक सामने से आ रहे ट्रक को बचाने के चलते ट्रक का संतुलन बिगड़ गया और ट्रक पलट गया। उसने बताया कि ट्रक का काफी नुकसान हुआ है और ड्राइवर संदीप इस घटना में बाल-बाल बच गया।

Advertisement

Advertisement