मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डीएपी खाद के लिए किसान परेशान, कई जगह रुकी गेहूं की बिजाई

08:47 AM Oct 25, 2024 IST

सफीदों, 24 अक्तूबर (निस)
सफीदों उपमंडल क्षेत्र में डीएपी खाद न मिलने से किसान परेशान हैं। अनेक किसानों ने धान की कटाई के बाद गेहूं की बिजाई के लिए अपनी जमीन तैयार की हुई है लेकिन डीएपी खाद उपलब्ध न होने के कारण उनके खेतों में बिजाई रुक गई है। डीएपी के बिना कोई भी किसान गेहूं की बिजाई नहीं करता है क्योंकि डीएपी के बिना बिजाई करने से उत्पादन के बुरी तरह से प्रभावित होने की आशंका रहती है।
आज सफीदों की पुरानी अनाज मंडी में दी सफीदों कोऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी के बिक्री केंद्र पर कैथल से भेजे गए 1300 बैग डीएपी किसानों को बांटे गए। इस मौके पर प्रत्येक किसान को चार बैग दिए गए और सैकड़ों किसान इससे वंचित रहे। कई किसान तो डीएपी लेने के लिए महिलाओं को दिहाड़ी पर लाए देखे गए क्योंकि महिलाओं की लाइन अलग से लगी थी जिन्हें वरीयता के आधार पर डीएपी दिया जा रहा था।

Advertisement

शुक्रवार को पहुंचेगी 1100 बैग खाद

जिले में खाद आपूर्ति का काम देख रहे कृषि विभाग के गुणवत्ता अधिकारी नरेंद्र पाल ने बताया कि पीपीएल कंपनी का 1100 बैग डीएपी खाद शुक्रवार की सायं तक सफीदों पहुंचेगी। नरेंद्र पाल ने बताया कि डीएपी खाद की कमी नहीं है। इसमें कुछ विलंब होने की वजह यह है कि पंजाब व उत्तरी हरियाणा के इलाकों में गेहूं की बिजाई अगेती की जाती है क्योंकि वहां पीआर किस्म की धान उगाई जाती है जो बासमती धान से पहले काट ली जाती है। ऐसे में उन इलाकों में डीएपी खाद की पहले जरूरत पड़ती है। अब क्योंकि वहां जरूरत लगभग पूरी हो चुकी है, खाद की संतोषजनक आपूर्ति इस इलाके में शीघ्र की जाएगी।

Advertisement

Advertisement