मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एमएसपी पर धान की खरीद न होने से किसानों में गुस्सा

08:47 AM Oct 18, 2024 IST
कैथल में बृहस्पतिवार को रोष प्रकट करते किसान। -हप्र

कैथल, 17 अक्तूबर (हप्र)
निर्धारित मूल्य पर धान की खरीद न किए जाने से नाराज किसानों ने किसान व प्रशासन के प्रति रोष प्रकट किया। गुस्साए किसानों ने अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी उपायुक्त को सौंपा।
ज्ञापन में किसान सुरेश कसान, मनीराम सरेंगल, सूरजमल, राकेश कुकरकंडा, पवन कुकरकंडा, जगत राम खेड़ीशेरू, मुल्तान सिंह करोड़ा आदि ने कहा कि किसानों द्वारा जो धान मंडियों में लाई जा रही है उसे नियम के अनुसार नहीं खरीदा जा रहा है बल्कि आढ़ती मनमाने ढंग से किसानों की धान औने पौने दाम में खरीद रहे हैं।
आढ़ती धान खराब होने का हवाला देकर निर्धारित रेट 2320 रुपए में ना खरीद कर 1900 से लेकर 2170 रुपए तक खरीद रहे हैं। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार केवल दिखावे के लिए एमएसपी का ढोल पीट कर रही है।
एमएसपी सिर्फ अखबारों की खबरों तक ही है। धरातल की सच्चाई यह है कि किसानों को दोनों हाथों से लूटा जा रहा है।
उन्होंने उपायुक्त से मांग की कि उनके धान की फसल सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर खरीदी जाए। इस बारे में जब डीसी डाॅ. विवेक भारती से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ किसान उनसे मिले थे।
उन्होंने तुरंत ही डीएफएससी को निर्देश दिए हैं कि वे मामले में तुरंत संज्ञान लें। उन्होंने कहा कि कई बार धान में नमी की मात्रा, टुकड़े के कारण भी रेट कम लग पाते हैं।

Advertisement

Advertisement