मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गेहूं-चावल से नहीं, ऊर्जा क्षेत्र से दूर होगी किसान की गरीबी

11:36 AM Jun 21, 2023 IST

हरेंद्र रापड़िया/रमेश सरोए/सुभाष चौहान

Advertisement

सोनीपत/करनाल/अम्बाला, 20 जून

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अन्नदाता किसान को अब ऊर्जादाता बनने की जरूरत है। ईंधन के लिए एथनॉल की चर्चा करते हुए गडकरी ने कहा कि गन्ने के बाद अब मक्के और बांस से भी एथनॉल बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान की गरीबी गेहूं, चावल से नहीं इन्हीं चीजों से दूर होगी। इसलिए उन्हें अब ऊर्जा क्षेत्र में आना होगा। उन्होंने कहा कि खुशी है पानीपत में इंडियन आयल ने पराली से 1 लाख टन बायो एथनॉल बनाना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि किसान एथनॉल और सीएनजी बनाएगा तो 16 लाख करोड़ रुपये जो इम्पोर्ट पर खर्च किया जा रहा है, उसमें से 10 लाख करोड़ भी किसान की जेब में आएंगे तो किसान समृद्ध होगा। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को हरियाणा के सोनीपत, करनाल एवं अम्बाला में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रमों में बोल रहे थे। उनके साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, मंत्रिमंडल के अन्य सहयोगी, स्थानीय विधायक एवं अन्य लोग भी मौजूद रहे।

Advertisement

हरियाणा में किए जा रहे कार्यों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए गडकरी ने कहा कि विकास कार्यों को लेकर केंद्र सरकार हर संभव जरूरत पूरी करेगी। शिलान्यास कार्यक्रमों के अलावा गडकरी ने केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित गौरवशाली भारत रैली को भी संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिसंबर 2024 तक उनका मंत्रालय हरियाणा में 100 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है। इनमें से 2200 किलोमीटर की 47 हजार करोड़ रुपये की 51 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। इसके अलावा 830 किलोमीटर की 35 हजार करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है तथा 756 किलोमीटर की 20 हजार करोड़ रुपये की 19 में से 14 परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

कुछ काम टेंडर प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपये के परियोजनाओं पर कार्य होगा। इन परियोजनाओं से हरियाणा के सड़क रास्ते अमेरिका के बराबर होंगे। सोनीपत में आयोजित कार्यक्रम में सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहनलाल बड़ौली, विधायक निर्मल चौधरी, विधायक महिलपाल ढांडा, विधायक कृष्ण मिड्ढा, पूर्व मंत्री कविता जैन, सीएम के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन समेत भाजपा के अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे। करनाल में आयोजित कार्यक्रम में घरौंडा के विधायक हरविंदर कल्याण, सांसद संजय भाटिया, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढांडा, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, मुख्यमंत्री के मीडिया को-ऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, उपायुक्त अनीश यादव, एसपी शशांक कुमार सावन, घरौंडा एसडीएम अदिति आदि मौजूद रहे। अम्बाला में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शाहबाद के विधायक रामकरण, एनएचएआई के सदस्य मनोज कुमार, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा आदि भी उपस्थित रहे।

‘भाजपा पिता-पुत्र, मां-बेटे की पार्टी नहीं’

करनाल : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम राज बदलने नहीं, बल्कि समाज व देश की तस्वीर बदलने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 60 वर्ष देश पर शासन किया है, लेकिन जो काम पिछले 9 वर्षों के दौरान मोदी सरकार ने किए हैं, वह कांग्रेस अपने 60 साल के शासन में भी नहीं कर पाई। डॉ. मंगल सेन ऑडिटोरियम में आयोजित भाजपा संयुक्त मोर्चा सम्मेलन में उन्होंने कहा कि भाजपा पिता-पुत्र, मां-बेटे की पार्टी नहीं है। यह तो कार्यकर्ताओं की पार्टी है और इसका असली मालिक पार्टी कार्यकर्ता हैं।
प्रमुख परियोजनाएं

फाटक मुक्त रेलवे के लिए 300 करोड़ मंजूर

नितिन गडकरी ने सीएम मनोहर लाल द्वारा हरियाणा को रेलवे फाटक मुक्त बनाने के लिए सेतु भारतम योजना के तहत 300 करोड़ रुपये की रखी गई मांग को मौके पर ही मंजूरी प्रदान कर दी। साथ ही गडकरी ने जींद में नरवाना रोड से रोहतक रोड तक बाईपास व जींद से ईक्कस तक रिंग रोड के निर्माण को भी मंजूरी दी।

Advertisement