मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

खास मेहमानों के इंतजार में नामचीन होटल

07:18 AM Sep 07, 2023 IST

अमिताभ स.

Advertisement

जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने गणमान्य मेहमान नयी दिल्ली पहुंचने लगे हैं। नई दिल्ली के कनॉट प्लेस से सटे जनपथ (पुराना नाम क्वींसवे) का द इम्पीरियल होटल जी-20 के मेहमानों की मेज़बानी करने वाला सबसे पुराना होटल होगा। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ इसी होटल में रहेंगे। अंदर-बाहर से आज भी होटल शानदार लगता है। इसका डिजाइन 1934 में एक अंग्रेज ब्लोम फील्ड ने बनाया था, और 1936-37 में होटल बनकर तैयार हुआ। लॉर्ड विलिंगडन ने होटल का उद्घाटन किया था। बंटवारे की रूपरेखा की शर्तों पर पंडित जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, मुहम्मद अली जिन्ना और लॉर्ड मॉउंटबेटन की तमाम अहम बैठकें यहीं होती थीं। होटल का निर्माण सरदार बहादुर रणजीत सिंह ने करवाया था। आज उनके पोते सरदार हरदेव सिंह अकोई और सरदार जसदेव अकोई ही मालिक हैं।
हालांकि जी-20 में शामिल होने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन नयी दिल्ली के अपेक्षाकृत नये होटल मौर्य शेरेटन में रहेंगे। इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के रहने से पहले मौर्य शेरेटन होटल जब से बना है, तब से ही अमेरिकी राष्ट्रपतियों का पसंदीदा ठिकाना बना है। बाइडेन से पहले इसमें डोनाल्ड ट्रंप, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा और जिमी कार्टर समेत पांच अमेरिकी राष्ट्रपति ठहर चुके हैं। यह होटल 1970 दशक के आख़िरी सालों में दिल्ली में आयोजित 1982 की एशियाई खेलों से पहले बनाया गया था। जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तो नहीं आ रहे, लेकिन चीन की प्रधानमंत्री ली कियांग के उनके पड़ोस के होटल ताज पैलेस में ठहरने की व्यवस्था की गई है। अगर चीनी राष्ट्रपति आते, तो वह भी इसी होटल में रहते। यह भी 1980-81 में बना था। दोनों होटल डिप्लोमैटिक एन्क्लेव की एक ही सड़क सरदार पटेल मार्ग पर अलग-बगल हैं। उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को जनपथ स्थित शांग्रीला होटल में ठहराया जा रहा है। यहीं पहले 1980 के सालों में आईटीडीसी का कनिष्का होटल था। इसे तोड़ कर ही शांग्रीला होटल बनाया गया था।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर क्लेरिजेस होटल में रुकने का कार्यक्रम है। यह भी दिल्ली के पुराने होटलों में से एक है। आगामी 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, मेहमान आने लगे हैं। इसमें करीब 29 देशों के अध्यक्षों, उच्च अधिकारियों, अतिथि देशों के प्रतिनिधियों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 14 शीर्ष नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। दिल्ली और एनसीआर के करीब 30 होटलों में क़द्दावर नेताओं और उनके साथ आए प्रतिनिधियों के रहने के इंतज़ाम किए गए हैं।
द इंपीरियल होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ के संग, वहीं इंडोनेशिया के मेहमान भी ठहर रहे हैं। तुर्किये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगान और उनका ग्रुप ओबराय होटल में रुकेगा। वर्ष 1965 से ओबराय इंटरकॉन्टिनेटल होटल दिल्ली के ​अशोक होटल के बाद प्राइवेट सेक्टर का दूसरा बड़ा और मशहूर होटल है। तब आज के मौर्य, ताज मानसिंह, ताज पैलेस, ली मेरेडियन, द ललित, हयात वगैरह होटलों का कहीं कोई अता- पता नहीं था। ओबराय 1965 में चालू हुआ, तो दिल्ली में पंचतारा संस्कृति को नई पहचान मिली। हालांकि यह ओबराय ग्रुप का दिल्ली में पहला होटल नहीं था। इससे पहले ओबराय ग्रुप मैनेजमेंट करार के तहत जनपथ स्थित द इम्पीरियल चला रहा था। तब इसका नाम ‘द ओबराय इम्पीरियल’ था। ​फिर भी, यह हर लिहाज से खास था। तब ओबराय ग्रुप के संस्थापक राय बहादुर एमएस ओबराय चाहते थे कि दिल्ली में उनका नवनिर्मित होटल अमेरिकी अंदाज में 24 घंटे रूम सर्विस, कॉफी शॉप, मल्टी कूजीन रेस्टोरेंट और वर्ल्ड क्लास सर्विस से लैस हो। हाल ही में, रेनोवेशन के बाद होटल नई सजधज के साथ फिर से चालू हुआ है।
ब्राजील के नेता भी ताज पैलेस में ही ठहरेंगे। इटली और सिंगापुर की टीमें भीकाजी कामा प्लेस में होटल हयात रीजेंसी में रहेंगी। नीदरलैंड, नाइजीरिया और स्पेन के प्रतिनिधिमंडलों को जनपथ के ली मेरिडियन में ठहराया जा रहा है। ओमान से आए मेहमान लोधी होटल में रुकेंगे। जर्मनी का प्रतिनिधिमंडल भी शांग्रीला होटल में रुकेगा। यूएई का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के ताजमहल होटल में रहेगा। साकेत में शेरेटन होटल में मिस्र के प्रतिनिधिमंडल का आवास बनेगा। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख़ हसीना और उनके संग आए मेहमानों को गुरुग्राम के ग्रैंड हयात होटल में ठहराया जा रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो कनॉट प्लेस के ललित होटल में रुकेंगे। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी आ रहे हैं, और इसी होटल में रहेंगे। कोरियाई प्रतिनिधियों की मेजबानी ओबेरॉय गुरुग्राम में होगी। सऊदी अरब का प्रतिनिधिमंडल गुरुग्राम के लीला एम्बिएंस होटल में रहेगा।
जी-20 देशों के समूह में भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और ईयू समेत बीस देश हैं। इनके अतिरिक्त स्पेन को परमानेंट गेस्ट का दर्जा हासिल है। नीदरलैंड, बांग्लादेश, इजिप्ट, मॉरीशस, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर और यूएई खास आमंत्रित देश हैं।
इसके साथ ही, एनसीआर के विवांता (सूरजकुंड), आईटीसी ग्रेंड (गुरुग्राम), रीजेंसी (गुरुग्राम), द ओबेरॉय (गुरुग्राम), वेस्टइन (गुरुग्राम), क्राउन प्लाजा (ग्रेटर नोएडा) वगैरह होटलों में बुकिंग की गई हैं।

Advertisement
Advertisement