मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बरवाला में पकड़ी नकली दवाइयों की फैक्टरी

01:01 PM Aug 06, 2022 IST
Advertisement

पंचकूला, 5 अगस्त (हप्र)

हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने आज बरवाला, पंचकूला में एक नकली दवाइयों की फैक्टरी का भंडाफोड़ किया और यह फैक्ट्री दिल्ली के बवाना से भी नकली दवाइयों की आपूर्ति किया करती थी।

Advertisement

अंदेशा है कि यह राष्ट्रीय स्तर का नकली दवाइयों का एक बड़ा रैकेट है और इस पर अभी कार्रवाई जारी है।

विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली कि गांव चांदपुर, जिला ऊना की एक फैक्टरी के नकली उत्पाद कोई बनाकर बेच रहा है। एफडीए की सहायक राज्य औषधि नियंत्रक रिपन मेहता की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया जिसमें वरिष्ठ औषधि नियंत्रण अधिकारी, अंबाला सुनील दहिया एवं औषधि नियंत्रण अधिकारी पंचकूला को शामिल किया गया।

टीम इंडस्ट्रियल एरिया अलीपुर, बरवाला, पंचकूला पहुंची। तलाशी के दौरान टीम ने अनेक टेबलेट, जिसका ब्रांड नाम के2एआईआई है और उसमें कैलशियम सिटरेट, विटामिन के-27, जिंक तथा मैगिनशियम नामक सक्रिय तत्व होने का लेबल लगा है। इस दवा की कीमत 5,69,940 रुपए आंकी गई है। इस दवा पर निर्माता का नाम रिलीव फार्मास्युटिकल्स, गांव चांदपुर, जिला ऊना लिखा है।

रिलीव फार्मा के नकली माल की खेप बवाना, दिल्ली से आई बताई गई है और इसको बेचने वाले का पता सी- 137, सेक्टर-1 बवाना, दिल्ली बताया गया है और इस का बिल भी टीम के हाथ लगा है।

उन्होंने बताया कि रिलीव फार्मा चांदपुर, ऊना के पार्टनर सुकेश चंद्र ने एफडीए टीम को बताया कि उसकी कोई फैक्ट्री या ऑफिस बवाना, दिल्ली में नहीं है। टीम ने मौके से उपरोक्त दवा का नमूना जांच हेतु भर लिया और बाकी शेष माल फर्द बनाकर अपने कब्जे में लेकर जब्त कर लिया है। इस सारे मामले की जानकारी दिल्ली ड्रग्स विभाग को दे दी गई है, ताकि सारे रैकेट का भंडाफोड़ हो सके।

मोहाली में की दुकानों की चैकिंग, लिए सैंपल

मोहाली (निस) सेहत तंदुरुस्त पंजाब के तहत जिला सेहत विभाग की फूड सेफ्टी ब्र्रांच ने शुक्रवार को फेज-5 में दुकानों में चैकिंग की। जिला सेहत अफिसर डा. सुभाष कुमार ने फूड सेफ्टी अफसर राजदीप कौर की अगुवाई वाली टीम ने एक दुकान से खाने वाले तेल के दो सैंपल लिए। इसके अलावा दिल्ली से आई फूड सेफ्टी टीम जिसकी अगवाई विशाल सोनी कर रहे थे, ने अलग-अलग दुकानों की जांच की और दालों के कुल 20 सैंपल लिए। यह टीम सैंपल की अपने स्तपर जांच करवाएगी। विशेष जांच मुहिम 14 अगस्त तक चलेगी। डा. सुभाष कुमार ने बताया कि जांच के दौरान खाद तेल के सैंपल लिए जाएंगे जिनमें ट्रांसफैट व अन्य नुकसानदायक तत्व की जांच की जाएगी। नुकसानदायक तत्व मिलता है तो संबंधित दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। फूड सेफ्टी टीम ने इस मुहिम दौरान कुल 10 सैंपल इकट्ठे किए जिनमें दो सैंपल पहले ही डेराबस्सी में दुकानों से लिए जा चुके हैं।

Advertisement
Tags :
दवाइयोंपकड़ीफैक्टरीबरवाला
Advertisement