For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तीन विधानसभा हलकों में ईवीएम की दोबारा होगी जांच

08:02 AM Jun 21, 2024 IST
तीन विधानसभा हलकों में ईवीएम की दोबारा होगी जांच
Advertisement

चंडीगढ़, 20 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा के दो लोकसभा क्षेत्रों करनाल व फरीदाबाद के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा हलकों की ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों) की दोबारा जांच होगी। करनाल संसदीय क्षेत्र के पानीपत, करनाल तथा फरीदाबाद के बड़खल हलके की मशीनों का जांचा जाएगा। करनाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा और फरीदाबाद से उम्मीदवार रहे महेंद्र प्रताप सिंह ने आयोग को शिकायत करके ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की आशंका जताई थी।
भारत चुनाव आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को इस संदर्भ में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल को पत्र लिखकर जांच करने के निर्देश दिए हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा शिकायत करने वाले कांग्रेस प्रत्याशियों तथा उनके चुनाव एजेंट्स की मौजूदगी में ईवीएम मशीनों की जांच करेगी। जांच रिपोर्ट पर सभी के हस्ताक्षर होंगे और इसके बाद इसे भारतीय चुनाव आयोग को भेजा जाएगा। हरियाणा में लोकसभा की दस सीटों के लिए 25 मई को मतदान हुआ था और चार जून को नतीजे घोषित हुए थे।
चुनावी नतीजों में लोकसभा की दस में से पांच सीटों पर भाजपा और पांच पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। चुनाव परिणाम के बाद करनाल प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा तथा फरीदाबाद से प्रत्याशी रहे महेंद्र प्रताप ने मतगणना के दौरान गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को शिकायत दी थी। दोनों प्रत्याशियों ने ईवीएम की जांच की मांग की थी। चुनाव आयोग को ईवीएम की गड़बड़ी के संबंध में कुल आठ शिकायतें मिली थीं।
चुनाव आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग को निर्देश दिए हैं कि वह करनाल, पानीपत सिटी तथा बड़खल विभानसभा क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों की ईवीएम की जांच कर नए चुनाव परिणाम को नए सिरे से वेरीफाई करें। अब राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम की जांच के बाद रिपोर्ट केंद्र को भेजी जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×