मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसानों से खरीदा जाएगा धान का एक-एक दाना

08:33 AM Oct 12, 2024 IST
लाडवा की अनाज मंडी में शुक्रवार को धान की ढेरी को चैक करते कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी। -निस

लाडवा, 11 अक्तूबर (निस)
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि किसानों से धान का एक-एक दाना खरीदने का काम किया जाएगा। किसानों को तय समय में फसल खरीद का भुगतान भी सुनिश्चित किया जा रहा है। सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। मंडियों में किसानों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह शुक्रवार को पीपली, लाडवा व बाबैन अनाज मंडी का दौरा कर रहे थे। यहां पहुंचने पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी अनुपमा, उपायुक्त राजेश जोगपाल व पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया।
मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अनाज मंडी का दौरा करते हुए धान की ढ़ेरियों पर जाकर मॉस्चर मीटर के माध्यम से धान की नमी भी चैक की। उन्होंने इस मौके पर किसानों, आढ़ती व यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बातचीत कर धान की खरीद कार्य के बारे में जानकारी भी हासिल की। उन्होंने कहा कि धान खरीद से संबंधित जो पैरामीटर हैं उसके तहत धान को खरीदने का काम किया जा रहा है। धान के साथ-साथ बाजरे की भी सरकारी खरीद की जा रही है।
इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि मिलर्स के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं व परेशानियां सुनी गयी हैं, उनके समाधान की दिशा में सकारात्मक सोच के साथ कार्य किया जायेगा। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि एमएसपी पर धान की खरीद की जाएगी। उन्होंने इस मौके पर हरियाणा में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने पर प्रदेशवासियों व कार्यकर्ताओं को बधाई भी दी और इसके लिए आमजन का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि शपथ समारोह से पहले पूर्व घोषित वादे के अनुरूप 25 हजार पदों का रिजल्ट जल्द निकाल दिया जाएगा।

Advertisement

किसानों ने गिनाई समस्याएं

नायब सिंह सैनी ने किसानों व आढ़तियों से सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याएं भी जानी। इस दैरान किसानों ने जीरी का उठान न होने, आरओ न कटने व अन्य समस्याएं रखीं। संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं का निपटान करने के निर्देश देते हुए कहा कि मंडियों में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। यदि कोई स्थानीय मिलर्स धान की खरीद या उठान नहीं कर रहा तो दूसरा कोई भी मिलर इस कार्य को कर सकता है।
उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी किसान किसी भी मंडी में जाकर अपनी फसल बेच सकता है। इस दौरान उन्होंने धान खरीद कार्य में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसानों को मंडियों में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। यदि कोई धान खरीद कार्य में लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। नायब सिंह गुरु रविदास नगर लाडवा में पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. रत्न लाल कटारिया के भाई सुरेश के बेटे के विवाह समारोह में शामिल हुए।
इस मौके पर पूर्व शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा, विधायक घनश्यामदास अरोड़ा, भाजपा जिला प्रधान सुशील राणा, भाजपा के वरिष्ठ नेता जय भगवान शर्मा, धर्मवीर मिर्जापुर, बंतो कटारिया, साक्षी खुराना, मार्किट कमेटी प्रधान जोगिन्द्र सिंह, धर्मपाल, अमीरचंद, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन डी.पी. चौधरी, कुरूक्षेत्र मीडिया प्रमुख शलेश वत्स, थानेसर एसडीएम कपिल शर्मा, लाडवा एसडीएम पंकज सेतिया, डीएफएससी सुरेन्द्र सैनी, डीएमईयू राजीव कुमार, डीएम हैफेड शमशेर सैनी,भाजपा युवा नेता रूबल शर्मा के साथ-साथ संबन्धित अधिकारीगण व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement