मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकारी अस्पतालों में ईवनिंग ओपीडी होगी शुरू

07:35 AM Aug 03, 2024 IST
चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गठित सोशल वेलफेयर समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पूर्व सांसद सत्यपाल जैन समिति के सदस्यों के साथ। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 2 अगस्त (हप्र)
चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा गठित सोशल वेलफेयर समिति की बैठक पूर्व सांसद सत्यपाल जैन की अध्यक्षता में हुई जिसमें चंडीगढ़ से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। समिति ने सर्वसम्मति से अपने पहले निर्णय को पुन: दोहराया कि चंडीगढ़ में सामाजिक सुरक्षा पेशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये प्रतिमाह किया जाये और इस विषय को केन्द्रीय गृह मंत्रालय के साथ दोबारा उठाया जायेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि चंडीगढ़ के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ईवनिंग ओपीडी शुरू की जाये ताकि जो गरीब लोग डयूटी पर जाने के कारण सुबह अस्पताल नहीं जा पाते, वे शाम को अपना इलाज करवा सकें। डायरेक्टर हैल्थ ने बताया कि शहर में ऐसी 50 डिस्पेंसिरिया खोलने पर लगभग 6 करोड़ का सालाना खर्च आयेगा जिसके लिये प्रशासन से बात की जायेगी। बैठक में मोबाइल डिस्पेंसरी वैन चलाने के सम्बंध में डायरेक्टर हैल्थ से एक योजना तैयार करने का आग्रह किया गया।
समिति को बताया गया कि चंडीगढ़ में एक और सीनियर सिटीजन होम बनाने के लिये सेक्टर 49 में जमीन अलॉट कर दी गई है और भवन के नक्शे तैयार किये जा रहे हैं। समिति ने आग्रह किया कि इसके निर्माण में तेजी लाई जाये। बैठक में निर्णय किया गया कि चंडीगढ़ को भीख मांगने वालों से मुक्त बनाने के लिये शीघ्र ही सभी विभागों के सहयोग से एक अभियान चलाया जायेगा और भीख मांगने वाले बच्चों को स्नेहलाय में रख कर उनकी देखभाल की जायेगी। चंडीगढ़ पुलिस से अपील की गई कि जो गैंग भीख मंगवाने तथा बच्चों को अगवा करते हैं, उनका पता चला कर उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाये। समिति ने निर्णय किया कि उन गुमशुदा बच्चों की, जो कई वर्षों से गायब हैं एक सूची बनाकर अगली बैठक में पेश की जाये। बैठक में शहर के ट्रांसजेंडर समुदाय जिनकी संख्या चंडीगढ़ में 142 है की समस्याओं के लिये एक उपसमिति बनाने का अधिकार जैन को दिया गया। बैठक में पीसीएस पालिका अरोड़ा, शिप्रा बंसल, देवेश मोदगिल, कवंलजीत पंछी, अनामिका वालिया, रमा मथारू, रेनु रिषी गौतम, लता गिरी, तूलिका मेहता, राजेन्द्र शर्मा, विमसन आहूजा भी शामिल हुये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement