मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राहुल की रैली भी कांग्रेस में नहीं डाल पायी जान

11:48 AM Oct 10, 2024 IST

बरवाला, 9 अक्तूबर (निस)
एक तरफ बरवाला विधानसभा सीट पर जहां पहली बार कमल खिलने का रिकार्ड बना है, वहीं कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं बरवाला में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की रैली भी कांग्रेस में जान नहीं डाल पायी। बल्कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की माने तो राहुल गांधी की रैली से उन्हें फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही हुआ था। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने के लिए यहां पर दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी भी आई। परंतु आप प्रत्याशी को केवल मात्र 2543 वोट ही मिल पाए।
भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत ने बरवाला विधानसभा सीट पर पहली बार कमल खिलाने का रिकॉर्ड बनाया है। हरियाणा के गठन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर कई बार अपने प्रत्याशी उतारे। 2014 और 2019 का चुनाव भी लड़ा। परंतु उन्हें सफलता नहीं मिली। इस बार बरवाला के रण में भारतीय जनता पार्टी ने रणबीर गंगवा को उतारा जो यह रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे। इसके अलावा बरवाला विधानसभा सीट से एक बार विधायक चुना जाने वाला व्यक्ति दोबारा चुनाव नहीं जीत पाया। यह रिकॉर्ड नहीं टूट पाया। रामनिवास घोड़ेला यहां से 2009 में चुनाव जीते थे। इसके बाद उन्होंने 2014, 2019 और 2024 के तीनों चुनाव लड़े। परंतु तीनों में ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा। रामनिवास घोड़ला अपने पोलिंग बूथ पर ही पिछड़ गए। उन्हें उनके अपने बूथ पर केवल 159 वोट मिले। जबकि भाजपा को 517 वोट मिले। जोगीराम सिहाग के पोलिंग बूथ पर भाजपा को 495 तथा कांग्रेस को 147 वोट मिले। इसी प्रकार पूर्व विधायक वेद नारंग के पोलिंग बूथ पर भी भाजपा विजयी रही। उनके बूथ पर भारतीय जनता पार्टी को 311 जबकि कांग्रेस को 138 वोट मिले। चुनावों से ठीक पहले भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए बरवाला नगर पालिका के अध्यक्ष रमेश बैटरी वाला के पोलिंग बूथ पर भी भारतीय जनता पार्टी जीती। यहां पर भाजपा को 571 तथा कांग्रेस को केवल 304 वोट मिले। बरवाला की मतगणना के 13 राउंड चले। इनमें से 12 राउंड में रणबीर गंगवा जीते। जबकि केवल मात्र एक13वें राउंड में रामनिवास घोड़ेला केवल मात्र 19 वोट अधिक ले पाए।

Advertisement

कांग्रेस को 26942 मतों से किया पराजित

भाजपा के रणबीर गंगवा ने कांग्रेस के रामनिवास घोड़ेला को 26942 मतों से पराजित किया। रणबीर गंगवा को 66843 तथा रामनिवास घोड़ेला को 39901 वोट मिले। इनेलो प्रत्याशी संजना सातरोड को 29055, आम आदमी पार्टी के छत्रपाल सिंह को 2543, जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी डॉ अनंत राम बरवाला को 481, जन सेवक क्रांति पार्टी के राजीव कुमार को 355, रेनू दलजीत सिंह को 217, दर्शन गिरी को 180 तथा सुमित को 82 वोट मिले। 430 वोटरों ने नोटा का इस्तेमाल किया।

सरकार बनने पर जोगी राम सिहाग ने जताई प्रसन्नता

प्रदेश में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने पर पूर्व विधायक जोगी राम सिहाग ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने अपने आवास पर कार्यकर्ताओं को मिठाई बांटी और कहा कि प्रदेश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की नीतियों में विश्वास जताया और तीसरी बार बहुमत से भाजपा सरकार बनाई है।

Advertisement

Advertisement