मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

खेल-खेल में बढ़ा रहे बच्चों का ज्ञान

12:36 PM Jun 16, 2023 IST
Advertisement

करनाल, 15 जून (हप्र)

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि 18 जून को सिरसा में केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत सरकार के गृहमंत्री अमित शाह विशेष तौर से शिरकत करेंगे।

Advertisement

रैली की सफलता को लेकर जनंसपर्क अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने इसी दिन कांग्रेस की रैली के बारे में कहा कि हर पार्टी को अपना कार्यक्रम आयोजित करने का अधिकार है, कांग्रेस अपना कार्यक्रम कर रही है, भाजपा अपना कार्यक्रम आयोजित करने में जुटी है।

उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आने वाले समय में भी देश-प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी, क्योंकि जनता को पता है कि कांग्रेस ने किस प्रकार विकास के नाम पर, नौकरियों के साथ-साथ हर व्यक्ति के साथ भेदभाव किया। वहीं, भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पूरे प्रदेश का एक समान विकास करवाया है, जिसका फायदा जनता को मिल रहा है। शिक्षामंत्री ने ये बातें करनाल के डा. भीमराव अम्बेडकर चौक के नजदीक डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम में हरियाणा निपुण के तहत आयोजित राज्यस्तरीय जन भागीदारी सम्मेलन में कही।

बच्चों को मैथ, हिंदी के साथ अंग्रेजी का भी ज्ञान

शिक्षामंत्री ने कहा कि नयी शिक्षा नीति के तहत आयोजित कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगे हैं। पहले काफी शिकायतें मिलती थीं कि बच्चे कक्षा चार या पांच में होने के बाद भी सही प्रकार से शब्दों का उच्चारण नहीं कर पाते थे, जमा घटा नहीं कर सकते थे, जो काफी गलत था। इसी के चलते काफी बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते थे, जो उनके विकास के रास्तों को बंद करने जैसा था। इसी देखते हुए सरकार ने हरियाणा निपुण कार्यक्रम बनाया है। इसमें बच्चों को खेल-खेल में मैथ, अंग्रेजी व हिंदी को पढ़ाया जाता है। उन्हें सिखाया जाता है, सिखाया भी इस प्रकार से कि बच्चों मंनोरजन के साथ पढ़ सकें। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने विभाग द्वारा बनाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें ही लगेंगी

कंवरपाल ने पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबें नहीं लग सकतीं, इसके लिए सरकार ने पहले ही नियम कायदे बना रखे हैं। स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें लगाई जा सकती हैं। स्कूल 10 प्रतिशत से अधिक से फीस नहीं बढ़ा सकते, 3 साल तक वर्दी का कलर नहीं बदल सकते। अगर इसके बावजूद कोई अभिभावक शिकायत करता है तो संस्थान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने भाजपा-जजपा गठबंधन के बारे के बारे में कहा कि इसका फैसला हाईकमान को लेना है।

Advertisement