For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कर्तव्यनिष्ठा की शपथ लेकर पुलिस विभाग मेें शामिल हुये 704 जवान

08:15 AM Sep 01, 2024 IST
कर्तव्यनिष्ठा की शपथ लेकर पुलिस विभाग मेें शामिल हुये 704 जवान
हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन में शनिवार को आयोजित दीक्षांत परेड में डीजी एनआईए सदानंद वसंत दाते को स्मृति चिन्ह भेंट करते हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर। -निस

करनाल/घरौंडा, 31 अगस्त (हप्र/निस)
हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन में शनिवार को दीक्षांत शपथ समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 6 पुलिस उपअधीक्षकों, 17 उप निरीक्षकों तथा 681 महिला सिपाहियों के लिए के साथ कुल 704 पुलिसकर्मियों ने कर्तव्यनिष्ठा की शपथ ली। इसके साथ ही वे हरियाणा पुलिस के बेड़े में शामिल हो गये। दीक्षांत समारोह में एनआईए के डीजी सदानंद वसंत दाते मुख्य अतिथि थे। उन्होंने परेड टुकड़ियों का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। समारोह में पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने शिरकत की। अकादमी के निदेशक डॉ सीएस राव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और इस बैच को दिए गए प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी। समारोह में अपने विचार रखते हुए राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण के महानिदेशक सदानंद वसंत दाते ने कहा कि हमें सदैव एक टीम के रूप में मिलकर अपने राष्ट्र में शांति सुरक्षा, स्थायित्व और सौहार्द के लिए कार्य करना चाहिए। सदानंद वसंत दाते ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें व्यक्तिगत सफलता और यश को परिवार, समाज, राज्य और राष्ट्र की सफलता तथा यश में निहित मानकर आगे बढ़ना होगा। इसी भावना से कार्य करते हुए हम देश की स्वतंत्रता की 100वीं सालगिरह पर भारत को एक विकसित राष्ट्र बनते देख सकेंगे। उन्होंने पुलिसकर्मियों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस विभाग में सिपाही से इंस्पेक्टर पद पुलिस बल की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है जिसका मजबूत होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि समर्पण, जिम्मेदारी, सत्यनिष्ठा और सतर्कता के साथ कार्य करने वाला ही अपने कार्य में सुधार ला सकता है और मजबूत बन सकता है। अकादमी के निदेशक डॉ. सीएस राव ने ने बताया कि 704 प्रशिक्षणार्थियों में 306 स्नातकोत्तर, 22 व्यावसायिक स्नातकोत्तर, 319 स्नातक, 20 व्यावसायिक स्नातक तथा 37 बारहवीं पास हैं। इस अवसर पर पुलिस अकादमी की पुलिस महानिरीक्षक डॉ़ राजश्री सिंह, गुप्तचर विभाग के प्रमुख एडीजीपी आलोक मित्तल, अम्बाला मंडल के आइजीपी शिबास कविराज, पुलिस मुख्यालय में कानून एवं व्यवस्था के आइजीपी राकेश आर्य, सोनीपत कमिश्नरी के पुलिस आयुक्त सतेंद्र कुमार गुप्ता, करनाल मंडल के आइजीपी कलविंद्र सिंह मौजूद थे।

Advertisement

‘प्रतिदिन 12 साइबर अपराधी कर रहे गिरफ्तार’

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि साइबर क्राइम में पिछले वर्ष हम सितंबर महीने तक पैसे ब्लॉक करने में 25वें स्थान पर थे। उसके बाद हमने काफी बड़ी योजना बनाई। दिसंबर में यह दर 18 प्रतिशत हुई, फरवरी में 27 प्रतिशत और जुलाई महीने में 36 प्रतिशत पर हम आए है यानी ठगे गए 36 प्रतिशत पैसे को ब्लॉक करवाने में सफल रहे। जनवरी से अब तक 2660 साइबर अपराधी गिरफ्तार किये।  प्रतिदिन औसतन 12 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर रहे हैं। चुनाव की तैयारी को लेकर डीजीपी ने कहा कि तैयारियां चल रही है। इलेक्शन कमीशन के साथ मीटिंग हो चुकी है और गृह मंत्रालय की तरफ से 70 कंपनियां दे दी गई है। इसके अतिरिक्त सवा 200 कंपनियां ओर मांगी है और ये सभी कंपनियां इलेक्शन से पहले आ जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement