मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

तापमान के साथ जींद में बढ़ने लगी बिजली की खपत

08:08 AM Apr 19, 2024 IST
जींद में बृहस्पतिवार को एक खेत में किसान द्वारा कटाई के बाद गांठ में बांधी गई गेहूं की फसल।-हप्र
Advertisement
जींद(जुलाना), 18 अप्रैल(हप्र)
क्षेत्रभर में पिछले कई दिनों से तापमान में उतार-चढ़ाव आ रहा है। जिससे गर्मी में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। पल पल बदल रहे मौसम के मिजाज के चलते कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है वे अपनी फसल की कटाई का कार्य निरंतर जारी रखें। जबकि मौसम में बदलाव के कारण बिजली की खपत में भी इजाफा हो रहा है।
जींद जिले में बिजली खपत प्रतिदिन 39.40 लाख यूनिट तक पहुंच गई है। ऐसे ही तापमान में बढ़ोत्तरी होती रही तो कुछ ही दिनों में बिजली खपत का आंकड़ा 50 लाख यूनिट के पार हो जाएगी। हालांकि पिछले कई दिनों से आसमान में बादलवाई का दौर चल रहा है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है। इसके कारण बिजली खपत में भी कमी आई है।
इसके साथ-साथ तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। वीरवार को आसमान में बादल छाने और पश्चिमी हवा चलने से तापमान में गिरावट आई, जिससे अधिक तम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी होकर अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान में एक डिग्री की कमी आएगी, जिससे अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा। रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तथा न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा। बुधवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
जींद में पिछले 11 दिनों का बिजली खपत का ब्योरा
सात अप्रैल-33.57 लाख यूनिट
आठ अप्रैल-37.42 लाख यूनिट
नौ अप्रैल -37.40 लाख यूनिट
दस अप्रैल-37.98 लाख यूनिट
11 अप्रैल -39.06 लाख यूनिट
12 अप्रैल -39.15 लाख यूनिट
13 अप्रैल -40.06 लाख यूनिट
14 अप्रैल-36.58 लाख यूनिट
15  अप्रैल-38.75 लाख यूनिट
16 अप्रैल -39.52 लाख यूनिट
17  अप्रैल- 38.70 लाख यूनिट की खपत दर्ज हुई।
किसानों को सता रहा बारिश होने का डर
जींद जिले में रबी की फसल की कटाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। इस बार रबी सीजन की मुख्य फसल गेहूं की कटाई कंबाइन पर ज्यादा करवाई जा रही है, जबकि बहुत ही कम किसान हाथ से कटाई कर रहे हैं। हालांकि अगले सप्ताह मौसम साफ रहने का अनुमान है लेकिन किसानों को फिर भी बारिश होने का डर सता रहा है। यदि अगले 10-15 दिन बारिश न हो तो गेहूं की कटाई और निकालने का कार्य पूरा हो जाएगा। जींद जिले में अब तक लगभग दस प्रतिशत गेहूं कटाई का कार्य पूरा हो चुका है।
अगले सप्ताह तक हल्के बादल छाए रहेंगे,लेकिन बारिश के आसार बहुत ही कम हैं। अधिकतम तापमान में थोड़ी सी बढ़ोत्तरी जरूर होगी। किसानों से आह्वान है कि वह गेहूं की कटाई का कार्य निरंतर जारी रखे। फिलहाल मौसम अनुकूल है।
-राजेश कुमार, कृषि वैज्ञानिक, विज्ञान केंद्र, पांडु-पिंडारा जींद
Advertisement
Advertisement