For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनावी हलचल

07:26 AM Oct 07, 2024 IST
चुनावी हलचल
सोनीपत के मोहाना स्थित बिट्स कॉलेज में बनाये स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात सुरक्षा कर्मी। -हप्र
Advertisement

त्रिस्तरीय सुरक्षा में ईवीएम, वीवीपैट

सोनीपत (हप्र) : विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में बंद हो चुका है। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) और पुलिस के त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखा गया है। सोनीपत की 6 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम व वीवीपैट मशीन मोहाना स्थित बिट्स कॉलेज में बनाए गए 6 स्ट्रांग रूम में रखवाई गई हैं। डीसी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांग रुम तैयार किए गए हैं। स्ट्रांग रूम में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को रखने और कमरे को सील करने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई गई है। सभी दरवाजों और खिड़कियों को सील कर दिया गया है। सभी स्ट्रांग रूम को डबल लॉक किया गया। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना बिट्स कॉलेज, मोहाना में की जाएगी। बिट्स में बनाए गए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर 250 कर्मी तैनात किए गए है। त्रिस्तरीय घेरा बनाया गया है। सभी स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जा रही है।

Advertisement

7 मतगणना पर्यवेक्षकों की लगायीं ड्यूटियां

हिसार (हप्र) : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हिसार जिले में सातों विधानसभा की मतगणना को लेकर 7 मतगणना पर्यवेक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 47-आदमपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए के. पी. जेठवा, एससीएस, 2019 बैच को मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। 48-उकलाना विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए भंवर लाल, आईएएस, 2014 बैच को, 49-नारनौंद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए दिनेश कुमार नग, एससीएस, 2014 बैच को, 50- हांसी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए एच. एम. पटेल, एससीएस, 2016 बैच को, 51-बरवाला विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए के.डी. लखानी, आईएएस, 2011 बैच को, 52-हिसार विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए डी. मुरलीधर रेड्डी, आईएएस 2006 बैच को, 53-नलवा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए पी. रमन्ना सरस्वथी, आईएएस 2013 बैच को मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। दहिया ने बताया कि मतगणना प्रक्रिया मंगलवार 8 अक्टूबर को ठीक प्रात: 8 बजे से आरंभ होगी। पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। उन्होंने कहा कि मतगणना को निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने के उद्देश्य को लेकर प्रत्येक मतगणना टेबल के लिए एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया गया है।

600 पुलिसकर्मी करेंगे सुरक्षा

रेवाड़ी (हप्र) : रेवाड़ी में मतगणना के दौरान सुरक्षा के व्यापक, प्रभावी व पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस बाबत बीएसएफ के जवान, हरियाणा आर्म्ड पुलिस तथा जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 600 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। एसपी गौरव राजपुरोहित ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र बावल व रेवाड़ी की मतगणना रेवाड़ी के सेक्टर-18 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में तथा विधानसभा क्षेत्र कोसली की मतगणना सरकुलर रोड स्थित जैन पब्लिक स्कूल रेवाड़ी में होगी। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सिक्योरिटी के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए शहर में नाके लगाए जाएंगे। 8 अक्तूबर को सुबह से मतगणना समाप्त होने तक झज्जर चौक से धारूहेड़ा चुंगी तथा धारूहेड़ा चुंगी से झज्जर चौक की ओर जाने वाले मार्ग को डायवर्ट किया गया है। वाहनों को वाया नाईवाली चौक, बस स्टैंड होते हुए जाना पड़ेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement