For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनाव आयोग सभी जिलों में बनाएगा चुनाव आइकॉन

10:47 AM Sep 14, 2024 IST
चुनाव आयोग सभी जिलों में बनाएगा चुनाव आइकॉन
Advertisement

चंडीगढ़, 13 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि 5 अक्तूबर को प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने ‘चुनाव का पर्व-प्रदेश का गर्व’ हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए स्लोगन दिया है। इस पर्व में अधिक से अधिक मतदान हो, इसलिए जिला निर्वाचन अधिकारियों व अतिरिक्त उपायुक्तों को स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही, सभी जिलों में समाज की प्रतिष्ठित हस्तियों को ‘चुनाव आइकॉन’ बनाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
वे शुक्रवार को यहां भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आए अतिरिक्त निदेशक अपूर्व कुमार सिंह द्वारा विधानसभा चुनाव की ‘स्वीप गतिविधियां व सोशल मीडिया’ पर दी गई प्रस्तुति के उपरांत बोल रहे थे। पंकज अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की तुलना में अधिक हो, इसके लिए मतदाताओं को प्रेरित करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी को भी किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे की खिलाड़ी, अभिनेता अन्य समाजसेवी को चुनाव आइकॉन बनाना चाहिए, बशर्ते की वह किसी राजनीतिक दल से जुड़ा न हो।
उन्होंने कहा कि मतदान करने के प्रति मतदाताओं को खासकर युवा मतदाता व जो पहली बार मतदान करेंगे, उनको सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक जागरूक करें, ताकि उनको अपने वोट की अहमियत का पता चल सके। चूंकि कई बार चुनाव में एक वोट से भी हार-जीत का फैसला हो जाता है। युवा इस अवसर को चूकें नहीं। जब तक वे निर्वाचन प्रक्रिया के साथ नहीं जुड़ेंगे तब तक वे लोकतंत्र की शक्ति और अपने वोट का महत्व नहीं जान पाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा इस अवसर पर मतदान अवश्य करें, क्योंकि लोकतंत्र का यह पर्व 5 वर्षों में एक बार आता है।

Advertisement

5 अक्तूबर वोटिंग डे-नॉट ए हॉलीडे

पंकज अग्रवाल ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ‘5 अक्तूबर वोटिंग डे-नॉट ए हॉलीडे’ यह संदेश भी दिया जाना चाहिए। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वीप गतिविधियों के साथ स्कूल-कॉलेजों के युवाओं को जोड़ा जाए। इन युवाओं द्वारा अपने-अपने कॉलेजों और स्कूलों के मंच पर नुक्कड़ नाटक और अन्य गतिविधियों से मतदाताओ को 5 अक्तूबर के दिन वोट डालने के प्रति जागरूक किया जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement