मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनाव आयोग ने रोकी सचिवालय काडर के कर्मचारियों की पदोन्नति फाइलें

07:17 AM Apr 12, 2024 IST

शिमला, 11 अप्रैल(हप्र)
लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने के बाद हिमाचल सचिवालय काडर के कर्मचारियों की पदोन्नति रूक गई है। 15 मार्च के बाद से सचिवालय से विभिन्न पदों पर सेवारत कर्मचारियों की सेवानिवृतियां हो रही हैं। लेकिन नीचे से पदोन्नत होने वाले कर्मचारियों की पदोन्नति नहीं हो रही है। अनुभाग अधिकारी, अधीक्षक और स्टैनोग्राफर के पदों पर पदोन्नति नहीं हो रही है। अनुभाग अधिकारी और अधीक्षक के पदों पर 3-3 कर्मचारियों की पदोन्नति होनी है। इसके अतिरिक्त सचिवालय से 45 फाइलें चुनाव आयोग को भेजी गई हैं। लेकिन चुनाव आयोग से एक भी अनुमति प्राप्त नहीं हुई है।
चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया हुआ है। ये कमेटी पदोन्नति सहित कई ऐसे मामलों का अपने स्तर पर निपटारा करने में सक्षम है। जिनमें कोई वित्तीय धनराशि की स्वीकृति का मामला नहीं जुड़ा हो। लेकिन स्क्रीनिंग कमेटी भी प्रत्येक फाइल को चुनाव आयोग को स्वीकृति के लिए आगे भेज रही है।
सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि ये गलत है कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों व अधिकारियों के बाद निचले स्तर से पदोन्नत होने वालों की पदोन्नति लटका दी गई है। अब जून माह तक लोकसभा चुनाव के परिणाम आने पर पदोन्नतियां होंगी, ये कर्मचारियों के साथ सरासर अन्याय है।
सरकार की स्क्रीनिंग कमेटी को चाहिए कि ऐसे सामान्य कार्याें पर निर्णय ले। उन्होंने कहा कि हमारा सरकार से आग्रह रहेगा कि सचिवालय काडर में अनुभाग अधिकारी, अधीक्षक और स्टेनोग्राफर पदों पर होने वाली पदोन्नतियों की औपचारिकताएं शीघ्र पूरी कर्रवाई जाए।

Advertisement

Advertisement