For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

देवताओं के नजराने में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी

07:56 AM Oct 20, 2024 IST
देवताओं के नजराने में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी
कुल्लू दशहरे के समापन अवसर पर शनिवार को समारोह में संबोधित करते मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू।
Advertisement

शिमला/मंडी, 19 अक्तूबर (हप्र/निस)
अपनी अनूठी संस्कृति और देव समागम के लिए मशहूर अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा आज धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। समापन समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर देवी-देवताओं के नजराने में पांच प्रतिशत, बजंतरियों के मानदेय और दूरी भत्ते में 20-20 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की घोषणा की। उन्होंने कुल्लू जिला के पिरडी में ब्यास नदी के लेफ्ट और राइट बैंक को जोड़ने के लिए लगभग 26 करोड़ रुपये की लागत से पुल के निर्माण की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि भूभू-जोत टनल का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष उठाया गया है और राज्य सरकार इस टनल के निर्माण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने मनाली के हरिपुर में मनाए जाने वाले दशहरा उत्सव के लिए सरकार की ओर से मिलने वाली धनराशि को बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू में 100 बिस्तर क्षमता वाले मातृ एवं शिशु अस्पताल को राज्य सरकार सुदृढ़ करेगी ताकि जिला के लोगों को यहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने यहां पर विशेषज्ञ डॉक्टरों, नर्सों और पैरा मेडिकल स्टाफ को नियुक्त करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू के सभी आदर्श स्वास्थ्य संस्थानों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतलीकूहल में अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार पर्याप्त डॉक्टरों और नर्सों की नियुक्ति की जाएगी। कुल्लू जिला अस्पताल में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा और राज्य सरकार इसके लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र का बंटाधार किया। कुल्लू जिला में सिर्फ भवन बनाकर छोड़ दिए गए और न ही यहां डॉक्टर और न ही नर्सों व अन्य स्टाफ की नियुक्ति की गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ कर रही है। मुख्यमंत्री ने आपदा राहत कार्यों के लिए लोक निर्माण मंडल कुल्लू को आठ करोड़ रुपये और मनाली मंडल को पांच करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गत वर्ष आई आपदा के दौरान कुल्लू जिला में सबसे ज्यादा तबाही हुई लेकिन वह खुद और मंत्रिमंडल के सभी सहयोगी दिन-रात यहां लोगों को राहत पहुंचाने के धरातल पर डटे रहे। सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लेकर भाजपा दुष्प्रचार कर रही है। जबकि राज्य सरकार प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि आबकारी नीति में बदलाव कर सरकार ने एक वर्ष में पिछली सरकार के चार वर्षों के बराबर राजस्व अर्जित किया है। त्योहरों के दृष्टिगत राज्य सरकार सभी कर्मचारियों और पेंशनरों को 28 अक्तूबर को ही वेतन और पेंशन देने जा रही है।

Advertisement

कारदारों को किया पुरस्कृत

मुख्यमंत्री ने अंतराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा-2024 में देवी-देवताओं को देवताओं की पुरानी वेशभूषा, वाद्ययंत्रों की धुनों, रथों की सजावट व शिविरों की सुंदरता व सफाई रखने के लिए देवी-देवताओं के कारदारों को पुरस्कृत किया। देवता श्री बिजली महादेव के कारदार अमर नाथ को प्रथम पुरस्कार, देवी श्री माता ज्वालामुखी फोजल के कारदार अमर चंद को द्वितीय पुरस्कार और देवी श्री माता पंचालिका राजेश्वरी के कारदार धनी राम को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने कुल्लू दशहरा के आयोजन के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों, जन प्रतिनिधियों और सभी वर्गों का धन्यवाद किया। विधायक भुवनेश्वर गौड़ ने मुख्यमंत्री का कुल्लू जिला में पधारने पर स्वागत किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement