मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘एकै साधे सब सधै, सब साधै सब जाय’

07:46 AM Feb 24, 2024 IST

रहीम के दोहे – ‘एकै साधे सब सधै, सब साधै सब जाय। रहिमन मूलहिं सींचिबो, फूलै फलै अघाय’, यानी अगर हम एक-एक कर कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें तो हमारे सारे कार्य पूरे हो जाएंगे, सभी काम एक साथ शुरू कर दियें तो कोई भी कार्य पूरा नहीं हो पायेगा। वैसे ही जैसे सिर्फ जड़ को सींचने से ही पूरा वृक्ष हरा-भरा, फूल-फलों से लदा रहता है।
को पढ़ते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यही बजट का सार है। बजट पेश करने के बाद विधानसभा के कमेटी रूम में मीडिया से रूबरू हुए मनोहर लाल ने कहा - रहीम कहते हैं कि पहले एक काम पूरा करने की ओर ध्यान देना चाहिए। बहुत से काम एक साथ शुरू करने से कोई भी काम ढंग से नहीं हो पाता, वे सब अधूरे से रह जाते हैं।
यहां बता दें कि मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पांचवां और आखिरी बजट है। मीडिया से बातचीत में सीएम ने कहा 2024-25 के बजट में GYAN यानी गरीबों व अन्नदाता किसान को समुचित सुविधाएं प्रदान करना और युवा शक्ति व नारी शक्ति को विकास के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना वर्तमान प्रदेश सरकार का लक्ष्य होगा। अंत्योदय को प्रदेश सरकार की भावना बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष हमने 1,89,876.61 करोड़ रुपये के बजट अनुमान प्रस्तुत किए हैं, जो पिछले बजट के 1,70,490.84 रुपये के संशोधित बजट की तुलना में 11.37 प्रतिशत अधिक है।
इस बार पेश किए बजट में कोई नया कर न लगाकर जनता पर वित्तीय भार नहीं डाला है।
बजट में अन्नदाता के हित में लिए गए एक महत्वपूर्ण निर्णय का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) के माध्यम से लिए गए 30 सितंबर 2023 तक के फसली ऋण पर 31 मई 2024 तक मूलधन का भुगतान करने पर ऐसे किसानों को ब्याज व जुर्माने राशि की माफी करने की घोषणा की गई है। इस निर्णय से किसान खरीफ सीजन 2024 के लिए पैक्स से फसली ऋण प्राप्त करने के पात्र होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा अब पैक्स में केवल कृषि आदानों तक सीमित नहीं होगी बल्कि इसमें खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग, विपणन, भंडारण और परिवहन, बीमा और अन्य ग्रामीण आधारित सेवाओं सहित अन्य गतिविधियों की विस्तृत शृंखला शामिल होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर प्रस्तुत किए गए बजट में उनके सम्मान में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पिपली कुरुक्षेत्र में स्मारक की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 5 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

Advertisement

Advertisement