मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ईडी की कार्रवाई : एम3एम की 300 करोड़ की जमीन कुर्क

08:48 AM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

गुरुग्राम, 19 जुलाई (हप्र)
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुग्राम में एम3एम की 300 करोड़ रुपये की जमीन कुर्क की है। ईडी की तरफ से यह कार्रवाई जमीन धोखाधड़ी मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत की गई है। इस जमीन मामले में पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा का नाम भी शामिल है।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बयान जारी करके कहा है कि इस जमीन की कीमत 300.11 करोड़ रुपये है। रियल्टी समूह आरएस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (आरएसआईपीएल) और 14 अन्य कॉलोनाइजर कंपनियों के खिलाफ इस केस में मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों ने भूमि मालिकों, हरियाणा राज्य और तत्कालीन हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हूडा) सहित लोगों को भी धोखा दिया। आरोपियों ने भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894 की धारा 4 और बाद में संबंधित भूमि मालिकों की भूमि अधिग्रहण करने के लिए इसकी धारा 6 के तहत अधिसूचना जारी करवाकर उन्हें धोखा दिया। इससे उन्हें अपनी जमीन कॉलोनाइजर कंपनियों को औने-पौने दामों में बेचने पर मजबूर होना पड़ा। ईडी का यह भी कहना है कि आरोपियों ने धोखाधड़ी और बेईमानी से अधिसूचित भूमि पर लाइसेंस हासिल किए। जिससे भूमि मालिकों और हरियाणा राज्य को नुकसान हुआ।

अवैध रूप से प्राप्त किये लाइसेंस
एम3एम समूह के प्रमोटर बसंत बंसल और रूप बंसल के लाभकारी स्वामित्व वाली कंपनी आरएसआईपीएल ने एफआईआर में शामिल लोगों के साथ सांठगांठ करके और बिना किसी कानूनी आधार के एक वाणिज्यिक कॉलोनी स्थापित करने के लिए 10.35 एकड़ भूमि के लिए अवैध रूप से अनुमोदित लाइसेंस प्राप्त किए। लाइसेंस प्राप्त करने पर भी आरएसआईपीएल के प्रमोटरों ने एक वाणिज्यिक कॉलोनी विकसित नहीं की जबकि ऐसा करने के लिए कपंनी ने लाइसेंस की शर्तों में कहा था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement