For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पहले चुनाव को एक त्योहार की तरह मानते थे ग्रामीण : धर्म सिंह

07:40 AM May 08, 2024 IST
पहले चुनाव को एक त्योहार की तरह मानते थे ग्रामीण   धर्म सिंह
पानीपत के गांव जलमाना निवासी धर्म सिंह के 105वें जन्मदिन पर सम्मानित करते गुर्जर सभा के प्रधान कर्ण सिंह पसीना, सरपंच प्रतिनिधि सुनील कुमार व अन्य(फाइल फोटो)। -हप्र
Advertisement

बिजेंद्र सिंह/हप्र
पानीपत, 7 मई
लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जहां प्रशासन द्वारा गठित टीमें गांव-गांव जाकर लोगों को 25 मई को मतदान करने को लेकर जागरूक कर रही हैं, वहीं पानीपत जिला के बुजुर्ग भी अपने-अपने गांव व आसपास के क्षेत्र में चुनाव में मतदान के लिये लोगों से अपील कर रहे हैं।
बापौली खंड के गांव जलमाना के 105 वर्षीय बुजुर्ग धर्म सिंह भी अपने गांव के लोगों को लोकसभा चुनाव में 25 मई को मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

पानीपत के गांव जलमाना निवासी 105 वर्षीय धर्म सिंह।

वृद्ध धर्म सिंह के सीआरपीएफ में डीआईजी बेटे डा. प्रेमचंद भोरिया ने हाल ही में 30 मार्च को अपने पिता का 105वां जन्मदिन गांव जलमाना में धूमधाम से मनाया था। वहीं देश में पहली बार वर्ष 1952 में हुए लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक हुए लोकसभा, विधानसभा व पंचायत चुनाव में धर्म सिंह अनेक बार मतदान कर चुका है। धर्म सिंह ने बताया कि पहले व अब के चुनाव में काफी अंतर आ गया है। पहले के समय लोगों में लोकसभा व विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा उत्साह होता था और मतदाता विशेषकर ग्रामीण तो चुनाव को एक त्योहार की तरह मानते थे। सभी ग्रामीण एकत्रित होकर शांतिपूर्वक तरीके से मतदान करने सरकारी स्कूलों में बने मतदान केंद्रों पर जाते थे। चुनाव के दौरान ड्यूटी पर कार्यरत पोलिंग पार्टियों के अधिकारी व कर्मचारी पहले दिन गांव के स्कूल में आते थे तो ग्रामीणों द्वारा बहुत अच्छी तरह से उनके रहने व खाने की व्यवस्था की जाती थी। अब समय बदलता जा रहा है और लोगों में अब पहले वाला सेवा भाव नहीं रहा है। धर्म सिंह ने जिला
वासियों से अपील करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में 25 मई को मतदान अवश्य करें और एक अच्छे प्रत्याशी को वोट देकर लोगों के लिये काम करने वाली अच्छी सरकार चुनने का काम करें। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को बिना किसी लोभ-लालच के वोट डालना चाहिए। गांव जलमाना के सरपंच प्रतिनिधि सुनील कुमार ने बताया कि इसी वर्ष 30 मार्च को गांव में धर्म सिंह का 105वां जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया था और समारोह में आसपास के बहुत से गांवों के गणमान्य लोगों ने भाग लिया था। इनके डीआईजी बेटे डा. प्रेमचंद और दूसरे बेटे जयनारायण ने गांव में सामूहिक भोज का आयोजन किया था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×