For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

डंपिंग ग्राउंड कूड़ा निस्तारण कार्य का किया निरीक्षण

10:51 AM Apr 03, 2024 IST
डंपिंग ग्राउंड कूड़ा निस्तारण कार्य का किया निरीक्षण
Advertisement

पंचकूला, 2 अप्रैल (हप्र)
नगर निगम पंचकूला द्वारा डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण की निगरानी के लिए बनाई कमेटी के चेयरमैन जय कौशिक और सदस्य सुरेश वर्मा ने मंगलवार को सेक्टर 23 डंपिंग ग्राउंड और गांव झूरीवाला में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। डंपिंग ग्राउंड में निरीक्षण के दौरान कूड़े के निस्तारण के लिए चल रहे कार्य को देखा और इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
कमेटी के चेयरमैन ने कहा कि नगर निगम द्वारा आवंटित टेंडर के अनुसार तय समय सीमा में कूड़े का निस्तारण कर दिया जाए ताकि लोगों को राहत मिल सके। चेयरमैन ने कहा कि वर्ष 2004 से सेक्टर 23 में कूड़ा गिराया जा रहा था, यहां पर कई लाख टन कूड़ा पड़ा है। इसके बाद झूरीवाला में कूड़ा गिराया जाने लगा था। जिसके निस्तारण के लिए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा समय-समय पर नगर निगम अधिकारियों की बैठक ली गई। उनके प्रयासों से इस कूड़े के निस्तारण का टेंडर आवंटित हो पाया और अब आधे से ज्यादा डंपिंग ग्राउंड खाली हो चुका है। घग्गर पार पर सेक्टर में रहने वाले लोगों ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का आभार भी व्यक्त किया।
निजी कंपनी की ओर से कमेटी के चेयरमैन और सदस्य को बताया गया कि इस डंपिंग ग्राउंड से आधा कूड़ा उठाया जा चुका है। कूड़े से कंपोस्ट और आरडीएफ बनाई जा रही है। कंपोस्ट को लैंडफिल क्षेत्र में प्रयोग लाया जा रहा है, जबकि आरडीएफ को सीमेंट फैक्टरी में भेजा जा रहा है। पिछले कई दिनों से युद्धस्तर पर कूड़ा उठाने का कार्य चल रहा है, जिससे घग्गर पार सेक्टरों में रहने वाले लोगों को बदबू से राहत मिल रही है। पहले जो कूड़े का पहाड़ दूर से दिखाई देता था, वह अब काफी नीचे हो गया है।
अब तक 2.07 लाख टन कूड़ा सेक्टर 23 के डंपिंग ग्राउंड से उठाया जा चुका है। नगर निगम की ओर से जारी कार्य के अनुसार इस कंपनी को 4 मई तक 3.04 लाख टन कूड़ा उठाना है। जबकि इस साइट पर कूड़ा काफी अधिक है। इसलिए कंपनी को आवंटित कार्य पूरा होने के बाद पुन: आचार संहिता समाप्त होने के बाद टेंडर लगाया जाएगा।

4 मई तक उठाया जाएगा 3.04 टन कूड़ा

बता दें कि इस स्थान पर वर्ष 2004 से लेकर 2020 तक पंचकूला नगर परिषद और नगर निगम बनने के बाद कूड़ा गिराया गया है। कंपनी को आवंटित कार्य के अनुसार अब तक 2.07 लाख टन कूड़ा उठाया गया है। 4 मई तक पूजा कंसूलेशन कंपनी को 3.04 टन कूड़ा उठाने का कार्य आवंटित किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×