For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सब्सिडी जारी न होने से ढैंचा बिजाई की स्कीम पर ब्रेक!

10:16 AM Apr 21, 2024 IST
सब्सिडी जारी न होने से ढैंचा बिजाई की स्कीम पर ब्रेक
ढैंचे की फसल की फोटो।
Advertisement

अरविंद शर्मा/निस
जगाधरी, 20 अप्रैल
फसलों में हरी खाद को बढ़ावा देने व भूमि के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू कर रखी हैं। इनमें किसानों को अनुदान के तहत ढैंचे का बीज देने की योजना भी शामिल है, लेकिन इसकी सब्सिडी जारी न होने पर फिलहाल स्कीम पर ब्रेक लगते नजर आ रहे हैं। जहां इससे किसान चिंतित हैं, वहीं प्रदेश के कृषि मंत्री समय रहते पात्र किसानों को स्कीम का फायदा मिलने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि इसे में कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की जाएगी। रही है।
जानकारी के अनुसार योजना के तहत प्रदेश में कृषि विभाग 72 हजार क्विंटल ढैंचे का बीज खरीदने की योजना बना रखी है। इसके लिए यमुनानगर जिले में 32 हजार एकड़ रकबे में ढैंचे की बिजाई कराने का लक्ष्य रखा गया है।

ढैंचे का बीज।

वहीं, अंबाला जिले में 18000, भिवानी में 25 हजार, चरखी दादरी जिले को 9 हजार, फरीदाबाद को 45 सौ, फतेहबाद को 41 हजार, गुरुग्राम को 75 सौ एकड़ रकबे में बिजाई का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार हिसार जिले में 30 हजार, झज्जर में 12 हजार, जींद में 45 सौ, कैथल में 25 हजार, करनाल में 35 हजार, कुरुक्षेत्र में 45 हजार, नूंह में 15 हजार, महेंद्रगढ़ जिले में 7 हजार, पलवल में 25 हजार, पंचकूला में 6 हजार, पानीपत में 40 हजार, रेवाड़ी में 38 हजार, रोहतक जिले में 40 हजार, सिरसा में 50 हजार, सोनीपत जिले में 50 हजार एकड़ रकबे में ढैंचा की बिजाई करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए पात्र किसानों को 15 अप्रैल तक आनलाइन पंजीकरण कराना है। बीज लेेने वाले किसानों को 20 प्रतिशत शेयर देना होगा। उन्हें बीज हरियाणा बीज विकास निगम से मिलेगा। यह कृषि विभाग के उप निदेशक की सिफारिश पर मिलेगा।
किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा स्कीम के तहत पंजीकरण कराना अनिवार्य है। कृषि विभाग का फील्ड स्टाफ किसानों को ढैंचे की बिजाई के लिए प्रोत्साहित करेगा।
योजना का लाभ लेने वाले किसानों के खेतों में बिजाई किए गए ढैंचे की बाकायदा फिजिकल वैरीफिकेशन कृषि विभाग द्वारा कराई जाएगी।

Advertisement

किसानों को समय पर सब्सिडी पर मिलेगा बीज : कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि अभी बिजाई में समय है। वह इस बाबत कृषि विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे। कंवरपाल का कहना है कि स्कीम का फायदा पात्र किसानों को समय पर मिलेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×