मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

करनाल में बनेगा डोमेस्टिक एयरपोर्ट

07:19 AM Jun 14, 2024 IST
करनाल में बृहस्पतिवार को हवाई पट्टी का निरीक्षण करते नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ.कमल गुप्ता। उनके साथ हैं पूर्व मेयर रेणु बाला गुप्ता। -हप्र
Advertisement

करनाल, 13 जून (हप्र)
अगले कुछ माह में करनाल से देशभर के लिए हवाई सफर किया जा सकेगा। यात्री हवाई मार्ग से भारत के विभिन्न राज्यों में कम समय में पहुंच सकेंगे। डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने के लिए सरकार गंभीरता के साथ विचार कर रही है। सरकार की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हरियाणा के स्वास्थ्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता अचानक करनाल एयरोड्रम पर पहुंचे। अधिकारियों से सरकार की डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर गंभीरता के साथ चर्चा की और इस परियोजना को शीघ्र अति शीघ्र अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने करनाल एयरोड्रम के अधिकारियों, उपायुक्त उत्तम सिंह, लोक निर्माण विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों के साथ करनाल में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की है। इस प्रस्ताव को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और केंद्रीय मंत्री मनोहरलाल करनाल के नागरिकों को डोमेस्टिक एयरपोर्ट की परियोजना को अमलीजामा पहनाना चाहते हैं। इसलिए इस योजना को अमलीजामा पहनाने के उद्देश्य से ही करनाल एयरोड्रम का निरीक्षण किया गया है और अधिकारियों से डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने को लेकर जो भी कठिनाईयां थीं, उन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।
रनवे का निरीक्षण
नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ.कमल गुप्ता ने करनाल एयरोड्रम की वर्कशॉप, हवाई पट्टी और एयरोड्रम के चारों तरफ बनाई गई चारदीवारी और अन्य मुख्य कक्षों का निरीक्षण किया। इस दौरान एनसीसी कैडेट्स, प्रशिक्षण ग्रहण करने वाले लोगों के बारे में फीडबैक रिपोर्ट ली और नियमानुसार यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए जाने वाले कक्षों के बारे में भी अधिकारियों से विस्तार से जानकारी हासिल की और इस बाबत अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। करनाल लोकसभा के सांसद मनोहर लाल को केंद्रीय मंत्री बनाए जाने पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब करनाल में विकास और तेज गति से होगा।
रिपोर्ट पर शुरू होंगी घरेलू उड़ानें
डॉ.कमल गुप्ता ने कहा कि पिंजौर और अम्बाला में निरीक्षण करने के उपरांत करनाल एयरोड्रम का अवलोकन करने के लिए पहुंचे हैं। सरकार की योजना है कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाया जाए। अब अधिकारियों से फिजीबल रिपोर्ट लेने के बाद निर्णय लिया जाएगा कि करनाल में डोमेस्टिक एयरपोर्ट की योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता है या नहीं। अगर डोमेस्टिक एयरपोर्ट की फिजीबल रिपोर्ट को संबंधित विभाग से हरी झंडी मिली तो सरकार की ओर से जल्द से जल्द इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।
सभी हवाई पट्टियों का सरकार करवा रही सर्वे
मंत्री डॉ.कमल गुप्ता ने कहा कि करनाल, अम्बाला, पिंजौर, नारनौल और भिवानी में 3 से 4 हजार फुट की पट्टियां हैं। इन सभी हवाई पट्टियों का सर्वे किया जा रहा है और आरसीएस के तहत डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने की संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है। इन सभी हवाई पट्टियों का सर्वे करने के बाद अधिकारियों से चर्चा की जाएगी और जहां-जहां संभावना होगी, वहां डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इस मौके पर पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, पूर्व मेयर रेणु बाला गुप्ता, एयरोड्रम के अधिकारी तथा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement