मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सकारात्मक ऊर्जा जगाने का आध्यात्मिक पर्व भी है दीपावली

11:23 AM Oct 28, 2024 IST
INDIA/

हिमालयन सिद्ध अक्षर
‘दीपावली’ शब्द संस्कृत से आया है, जहां ‘दीप’ का अर्थ है ‘प्रकाश’ और ‘अवली’ का अर्थ है ‘पंक्ति’ -जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘रोशनी की पंक्ति।’ यह पर्व हिंदू माह, कार्तिक की अमावस्या को मनाया जाता है। पर्व का उत्सव आमतौर पर पांच दिनों तक चलता है, प्रत्येक दिन का अपना महत्व, अनुष्ठान और रीति-रिवाज़ होते हैं। तीसरे दिन को मुख्य दिवाली उत्सव मनाया जाता है।

Advertisement

श्रीराम आगमन पर उल्लास
वनवास के 14 साल के बाद, भगवान श्रीराम, माता सीता और भाई लक्ष्मण अपने राज्य अयोध्या लौटे थे। लंका विजय के बाद श्रीराम अयोध्या लौटे। अयोध्या के लोगों ने भगवान राम के मार्ग को रोशन करने के लिए मिट्टी के दीयों की पंक्तियां जलाकर उनका स्वागत किया। यह विजयी वापसी अंधेरे पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। भगवान राम की वापसी की खुशी में ढोल और शंख बजाए गए और अयोध्या वासी सड़कों पर खुशी से नृत्य करने लगे। हिमालयी परंपरा और ज्ञान के अनुसार लोगों को ज्ञान प्राप्त करते समय यही खुशी अपने दिल में रखनी चाहिए। अपने जीवन को समृद्ध बनाने के लिए योग प्रथाओं को अपनाना चाहिए।

अन्य धर्मों से जुड़ी कथाएं
भारत के अन्य हिस्सों में, यह त्योहार विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं की याद दिलाता है। दक्षिण भारतीय इसे उस दिन के रूप में मनाते हैं, जिस दिन भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को हराया था। जबकि जैन समुदाय इसे भगवान महावीर ने निर्वाण दिवस के रूप में मनाता है। सिखों के लिए, दीपावली बंदी छोड़ दिवस के साथ मेल खाती है, यह पर्व मुगल सम्राट जहांगीर द्वारा कारावास से गुरु हरगोबिंद जी की रिहाई का प्रतीक है।

Advertisement

पर्व की सांस्कृतिक प्रथाएं
घरों को रंगोली से सजाया जाता है। लोग दीये जलाते हैं। परिवार में उपहारों और मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं। नए कपड़े पहने जाते हैं और समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी से प्रार्थना की जाती है। आतिशबाजी का प्रदर्शन बुरी आत्माओं को दूर भगाने का प्रतीक है।
आज दीपावली उत्सव में पारंपरिक रीति-रिवाज़ों को समकालीन प्रथाओं के साथ मिश्रित किया गया है। त्योहार से कुछ हफ्ते पहले घरों की पूरी तरह से सफाई और सजावट की जाती है। रंगीन पाउडर से बने विस्तृत रंगोली डिज़ाइन, प्रवेश द्वारों को सजाते हैं, जबकि बिजली की रोशनी के तार शहरों को जगमग प्रदेश में बदल देते हैं।
यह त्योहार एक प्रमुख सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रम के रूप में विकसित हुआ है। पारिवारिक समारोहों में पारंपरिक मिठाइयों और स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाते हैं। उपहारों का आदान-प्रदान होता है। बच्चे उत्सुकता से आतिशबाजी का इंतजार करते हैं। शहरी क्षेत्रों में लोग सांस्कृतिक-कार्यक्रम व सामूहिक प्रार्थना भी शामिल होते हैं।

पूरी दुनिया में उजास पर्व
जैसे-जैसे भारतीय समुदाय विश्व स्तर पर फैला है, दीपावली को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिल गई है। दुनिया के प्रमुख शहर अब न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से लेकर लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर तक दीपावली पे सार्वजनिक समारोह आयोजित करते हैं। इस वैश्वीकरण ने उत्सवों को स्थानीय संदर्भों में ढाल विश्व बिरादरी को उत्सव की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से रूबरू कराया है।

सांस्कृतिक गौरव
प्रकाश, ज्ञान और अच्छाई के उत्सव के रूप में, दीपावली लाखों लोगों के जीवन को रोशन कर रही है। पीढ़ियों और भौगोलिक सीमाओं के पार एकता, खुशी और सांस्कृतिक गौरव को बढ़ावा दे रही है।

दीपावली का आध्यात्मिक महत्व
प्रकाश, ज्ञान और बुद्धिमत्ता का प्रतीक है इसलिए दिवाली पर हम इसे अपने घरों में दीपक जलाकर मनाते हैं। अंधकार प्रकाश की अनुपस्थिति है और अंधकार अज्ञानता और नकारात्मक शक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है। यह त्योहार आंतरिक रोशनी और आत्म-प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करता है। अपने बाहरी उत्सवों से परे, दीपावली का गहरा आध्यात्मिक महत्व है। दीपक जलाना आंतरिक प्रकाश का प्रतीक है जो आध्यात्मिक अंधकार से बचाता है, जो अज्ञान पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई और निराशा पर आशा का प्रतिनिधित्व करता है। यह रूपक पहलू इस त्योहार को सांस्कृतिक और धार्मिक सीमाओं के पार प्रासंगिक बनाता है।

हिमालयी परंपरा
हिमालय का दिव्य ज्ञान सलाह देता है कि जब हम अपने घरों में दीपक जलाते हैं तो हमें अपने प्रियजनों के घरों में भी दीपक जलाना चाहिए। यह दीपावली के पवित्र त्योहार के दौरान प्यार और दूसरों की देखभाल की भावना को औरों के साथ बांटने की भावना का प्रतिनिधित्व करता है। इससे सकारात्मकता का निर्माण होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इस जीवन का केवल एक ही उद्देश्य है और वह है सद्भाव और आनंद। हम सभी को इन गुणों को अपने जीवन में आमंत्रित करने और विकसित करने का प्रयास करना चाहिए। सभी को हिमालयी परंपरा के अनुसार आनंदमय जीवन का संदेश फैलाना चाहिए।

पांच दिन की पर्व शृंखला

त्योहार पांच दिनों तक चलता है, प्रत्येक का अपना महत्व और रीति-रिवाज हैं :-

धनतेरस
पहला दिन धन और समृद्धि को समर्पित है। लोग अपने घरों की सफाई करते हैं और सोना, चांदी या बर्तन खरीदते हैं क्योंकि इसे शुभ माना जाता है।

नरक चतुर्दशी
इसे छोटी दिवाली के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन नरकासुर पर भगवान कृष्ण की जीत का जश्न मनाया जाता है। सुबह की पारंपरिक रस्में और तेल स्नान आम प्रथाएं हैं।

लक्ष्मी पूजा
दीपावली का मुख्य दिन धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी की पूजा पर केंद्रित है। घरों को रंगोली, दीयों और फूलों से सजाया जाता है।

गोवर्धन पूजा
यह दिन भगवान कृष्ण द्वारा गोवर्धन पर्वत को उठाकर भगवान इंद्र के प्रकोप से गोकुल के लोगों की रक्षा करने का जश्न मनाया जाता है।

भाई दूज
यह त्योहार भाई-बहन के बंधन के उत्सव के साथ समाप्त होता है।

Advertisement