For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पशुओं में फैल रही बीमारी, धान की फसल खराब

08:47 AM Sep 03, 2024 IST
पशुओं में फैल रही बीमारी  धान की फसल खराब

पंचकूला, 2 सितंबर (हप्र)
रामगढ़-रायपुररानी मार्ग पर स्थित गांव मानक टबरा के निकट चल रही फैक्टरी पर जहरीला पानी खेतों में छोड़ने का आरोप लगाते हुए मानक टबरा के किसान सोमवार को जिला उपायुक्त से मिले और शिकायत दी।
जिला उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मानक टबरा के किसान विक्रम, कृष्ण गोपाल, रणधीर, महावीर वालिया, अरुण शर्मा, कुलदीप पोसवाल ने जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग को दिए ज्ञापन में कहा कि फैक्टरी द्वारा अपने उत्पाद तैयार करते समय केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।
उद्योग प्रबंधकों द्वारा केमिकल युक्त पानी को खुले में बहाया जा रहा है। बारिश का फायदा उठाते हुए यह पानी उद्योग के साथ लगते खेतों में छोड़ा जा रहा है। इससे किसानों की धान की फसल बर्बाद हो गई है। उन्होंने बताया कि वे जब अपने खेत में जाते हैं तो पैरों में खुजली व चर्म रोग हो रहे हैं।
जो पशु उस खेत में चला जाता है वह धोखे से बरसाती पानी समझकर केमिकल युक्त पानी पी लेता है और बीमार पड़ जाता है। इस बारे में प्रबंधकों को बार-बार कहने पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
यह पानी जमीन में मिलने के कारण परेशान आसपास के क्षेत्र में किसानों ने बताया कि अगर प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वे उद्योग के बाहर धरना देंगे और रामगढ़ से रायपुररानी की तरफ जाने वाले मार्ग पर यातायात अवरुद्ध किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला उपायुक्त ने उनकी समस्या को सुनकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को जांच के आदेश दिए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement