मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से तबाही

06:56 AM Jul 26, 2024 IST
मनाली में बाढ़ में बहकर आए भारी भरकम पत्थर व रेत के पास खड़े लोग। - प्रेट्र
Advertisement

मानसून के सीजन में हर बार की तरह इस बार भी जगह-जगह बाढ़ और भूस्खलन से तबाही का मंजर दिख रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और बिहार में जहां बाढ़ जैसे हालात हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बादल फटने और भूस्खलन से जान-माल पर बुरा प्रभाव पड़ा है।

महाराष्ट्र, गुजरात में 6 की मौत

नयी दिल्ली/चंडीगढ़, 25 जुलाई (एजेंसी/ट्रिन्यू)
महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण तबाही का मंजर है। पुणे में बृहस्पतिवार को चार लोगों की मौत हो गई। पुणे की कई आवासीय सोसाइटियों में पानी भी भर गया।
उधर, गुजरात के साबरकांठा में एक कच्चे मकान की दीवार गिरने से महिला और उसके नाबालिग बेटे की दबकर मौत हो गयी। इस बीच, राजस्थान, झारखंड और बिहार के भी कई इलाकों में जल जमाव की खबरें हैं। पुणे में कई जगह सेना और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बारिश से सड़क एवं लोकल ट्रेन यातायात बाधित हुआ।
उत्तर भारत में पांच दिनों तक बौछारों की उम्मीद
मौसम विभाग की वेबसाइट पर जारी पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा, पंजाब के कुछ इलाकों, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं जम्मू-कश्मीर में आगामी पांच दिनों तक बारिश की संभावना है। गौर हो कि मानसून के इस मौसम में कहीं बहुत अधिक बारिश हो रही है तो कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी नहीं हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल उत्तर भारत में बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं।

कुल्लू में बादल फटा चार घर और बिजली स्टेशन तबाह

शिमला/मनाली : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में तीन घर बह गए और एक अन्य घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही खतरे की जद में आया एक पुल भी बंद कर दिया गया। मनाली के एसडीएम रमन शर्मा ने बताया कि इस आपदा में ‘ब्यास कुंड विद्युत गृह’ भी क्षतिग्रस्त हो गया है। अधिकारी ने बताया कि चारों प्रभावित परिवारों को 15-15 हजार रुपये की तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। फिलहाल उनके रहने के लिए अस्थायी व्यवस्था की गयी है। बताया गया कि चार प्रभावित परिवारों में कुल 19 लोग हैं। लाहौल और स्पीति जिले की पुलिस के अनुसार मनाली क्षेत्र में अंजनी महादेव नाले में बादल फटने के कारण मनाली को लेह से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-3 पर धुंडी और पलचान पुल के बीच के हिस्से को यातायात के लिये बंद कर दिया गया है। पुलिस ने एक परामर्श में कहा कि आवश्यक होने पर ही यात्रा करें, सावधानी से वाहन चलाएं तथा मार्ग में संभावित खतरे के प्रति सचेत रहें।
हिमाचल में 15 सड़कें बंद : हिमाचल आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि बुधवार रात में राज्य में कुल 15 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं, जिनमें मंडी में 12, किन्नौर में दो और कांगड़ा जिले की एक सड़क शामिल है। आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि 27 जून को मानसून के आगमन के बाद से राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 49 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक करीब 389 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement