मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पुलिस की मौजूदगी के बावजूद किसानों ने नहीं बांटने दी खाद

10:52 AM Oct 26, 2024 IST
खाद के लिए कृषि विभाग के एसडीओ से जवाब-तलबी करते किसान। -निस

गुहला चीका, 25 अक्तूबर (निस)
डीएपी खाद की किसानों व प्रशासन के लिए सिर दर्द बन रही है। कॉपरेटिव सोसायटी चीका में आज भी सैकड़ों किसान सुबह ही खाद लेने के लिए पहुंचे। दोपहर बाद 500 थैले खाद सोसायटी पहुंचे तो किसान खाद लेने के लिए टूट पड़े और शोर मचाने लगे। सोसायटी कर्मचारियों ने जैसे ही किसानों को खाद बांटने का प्रयास किया तो एक दूसरे से पहले खाद लेने के लिए किसान आपस में ही भिड़ गए और हाथापाई पर उतर आए। कुछ अन्य किसानों ने बीच-बचाव कर मामले को शांत किया। इसके बाद सोसायटी कर्मचारियों ने पुलिस की मौजूदगी में खाद बांटने का प्रयास किया लेकिन इस बार भी किसानों ने हंगामा कर दिया और सोसायटी का गेट नहीं खोलने दिया, जिसके बाद कर्मचारी वहां से चले गए। मौके पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने भी किसानों को शांति बनाए रखने की अपील करते हुए एक-एक कर खाद लेने के लिए समझाया लेकिन किसानों ने पुलिस कर्मचारियों की एक नहीं सुनी और हंगामे पर उतारू रहे।
इससे पहले किसान गुरदेव, रमेश, अजय कुमार, प्रीतम, बादल, सुलतान, संदीप कुमार, जोता सिंह, अजैब सिंह, अमृत पाल, गुरप्रीत सिंह, रविन्द्र, मनदीप, अमन खरौदी, विक्की, सुरजीत आदि कृषि विभाग की एसडीओ डॉ. कंचन शर्मा से मिलने उनके कार्यालय भी गए थे। वहां पर डॉ. कंचन ने किसानों को बताया कि खाद की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि आज खाद की कई गाड़ियां अलग-अलग सोसायटियों में पहुंचेगी जहां पर हर एक किसान को तीन-तीन थैले खाद के उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Advertisement

भाकियू टिकैत और किसान सभा 29 को करेगी प्रदर्शन

यमुनानगर (हप्र) : अखिल भारतीय किसान सभा (संयुक्त किसान मोर्चा) का जिला स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जिला प्रधान जरनैल सिंह सांगवान की अध्यक्षता में असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी कार्यालय में अधिकारियों से मिला व मांग की कि फसल बिजाई के लिए खाद की मांग समय पर पूरी करने हेतु पहले से उचित कदम उठाए जाएं। प्रतिनिधिमंडल में जिला प्रधान जरनैल सिंह सांगवान के अलावा जिला सचिव महिपाल चमरौड़ी, कोषाध्यक्ष प्यारेलाल तंवर, उप प्रधान नैब सिंह व संगठन सचिव अजमेर सिंह संधू शामिल थे। एक बैठक में भाकियू टिकैत के जिला अध्यक्ष सुभाष गुर्जर व अखिल भारतीय किसान सभा अजय भवन के राज्य उप प्रधान धर्मपाल चौहान से बातचीत करके निर्णय लिया गया कि 29 अक्तूबर को उपायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा।

साेसायटी में नहीं मिल रहा डीएपी : गाेगी

असंध (निस) : असंध के पूर्व विधायक शमशेर सिंह गाेगी ने कहा कि अब गेहूं की बुअाई का सीजन है, साेसायटी में किसानाें काे डीएपी नहीं मिल रहा है जिस कारण किसान परेशान है। प्राइवेट दुकानाें पर डीएपी के साथ कीटनाशक दवा खरीदनी पड़ रही हैं जबकि धान के सीजन में अाैने-पाैने दामाें पर धान काे लूटा गया। अब पराली जलाने के नाम पर केस दर्ज जा रहे हैं। गाेगी ने कहा कि उनके संज्ञान में एक मामला अाया है कि असंध मंडी से हैफेड एजेंसी की धान से भरी 26 गाड़ियां विभिन्न शैलराें में खड़ी हैं जाे अनलाेड नहीं हाे पा रही।

Advertisement

Advertisement