For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

7775 परिवारों को नायब सरकार आज देगी रजिस्ट्री

06:57 AM Jun 10, 2024 IST
7775 परिवारों को नायब सरकार आज देगी रजिस्ट्री
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 9 जून
हरियाणा में अनुसूचित जाति के करीब 20 हजार बीपीएल परिवारों के लिए अच्छी खबर है। इन परिवारों को सरकार 100-100 गज के प्लाॅट मुफ्त देगी। इन परिवारों का चयन पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय ‘महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती’ योजना के तहत हुआ था। हुड्डा सरकार में ऐसे करीब चार लाख परिवारों का चयन हुआ था, जिनमें से 20 हजार को प्लॉट नहीं मिल सके थे। अब नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास’ योजना के तहत इन परिवारों को प्लॉट देने का निर्णय लिया है।
पूर्व सीएम मनोहर लाल ने बतौर वित्त मंत्री 2024-25 के वार्षिक बजट में इन परिवारों के लिए योजना का ऐलान किया था। पहली अप्रैल से राज्य का बजट लागू हुआ। इसके साथ ही विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों ने इस योजना को लेकर सर्वे शुरू करवाया, जिसमें प्रदेशभर में 20 हजार बीपीएल परिवार चिह्नित किए गए, जिन्हें प्लॉट दिए जाने हैं।
सोमवार को 7775 बीपीएल परिवारों को प्लाॅटों का कब्जा व रजिस्ट्री दी जाएगी। इसके लिए करीब एक दर्जन जिलों में कार्यक्रम होंगे।
सीएम सैनी सोनीपत में मौजूद रहेंगे। सरकार के अन्य मंत्री और विधायक अपने-अपने जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। बाकी परिवारों के लिए विकास एवं पंचायत विभाग जमीन का प्रबंध कर रहा है। अगर जमीन उपलब्ध नहीं होती तो सरकार बाकी सभी परिवारों के बैंक खातों में एक-एक लाख रुपये ट्रांसफर करेगी ताकि वे इस पैसे से गांव में अपने लिए प्लाॅट खरीद सकें।
रविवार को चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में सीएम नायब सिंह सैनी ने इस योजना का खुलासा किया। इससे पहले सीएम आवास पर प्रदेशभर से अनुसूचित जाति के लोेग बड़ी संख्या में मुख्यमंत्री से मिले। प्रेस काॅन्फ्रेंस में राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार, अम्बाला से भाजपा प्रत्याशी रहीं बंतो कटारिया भी मौजूद रहीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अभी तक 14 हजार 939 परिवाराें को मकान दिए जा चुके हैं। 15 हजार 356 मकान निर्माणाधीन हैं। जल्द ही इन मकानों की चाबी भी गरीब परिवारों को सौंपी जाएगी। पीएम आवास योजना के तहत पिछले दस वर्षों में हरियाणाा में 552 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
29440 मकानों की मंजूरी
सीएम ने कहा कि पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत 29 हजार 440 मकानों की स्वीकृति मिली है। इनमें से अभी तक 26 हजार 318 मकान बनवाए हैं और इन पर 376 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। सैनी ने कहा कि हरियाणा में डबल इंजन की सरकार गरीबों के हित में फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी के नाम पर ग्रामीण बस्ती योजना तो शुरू कर दी, लेकिन बीपीएल परिवारों को दर-दर भटकने को मजबूर कर दिया। उन्हें 100-100 गज के प्लाॅट देने का ऐलान कर दिया लेकिन कब्जा नहीं दिलवाया। अब राज्य की मौजूदा सरकार ऐसे सभी परिवाराें के लिए प्लॉट का प्रबंध कर रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×