For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana : डस रहा डेंगू का डंक, 100 से अधिक पाॅजिटिव केस

02:52 PM Sep 02, 2024 IST
haryana   डस रहा डेंगू का डंक  100 से अधिक पाॅजिटिव केस

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर, अस्पतालों में किए उपचार के प्रबंध

Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 2 सितंबर

हरियाणा में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अभी तक प्रदेश में डेंगू के 100 से अधिक पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने विकास एवं पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय तथा स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार के प्रबंध शुरू कर दिए हैं।

Advertisement

सभी नगर निगमों, नगर परिषदों व नगर पालिकाओं के अलावा पंचायत विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों को फाेगिंग करवाने के निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्रों के अलावा गांवों में भी डेंगू पीड़ित बढ़ रहे हैं। विकास एवं ग्राम पंचायत विभाग ने गांवों मे फोगिंग करने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग के महानिदेशक ने सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी और खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को पत्र लिखाा है।

निकाय विभाग को फोगिंग के आदेश

इसी तरह निकाय विभाग के निदेशक की ओर से स्थानीय निकायों को पत्र जारी करके फोगिंग करवाने को कहा है। जलभराव होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू व मलेरिया बीमारियों की रोकथाम के लिए फोगिंग अनिवार्य है। नागरिकों से भी आग्रह किया गया है कि वे जल को इकट्ठा ना होन दें। पंचायत विभाग के महानिदेशक ने हिदायत दी है कि फोगिंग कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

6841 गांव, 6200 ग्राम पंचायतों में खाली पड़े हैं प्लाट

जिला परिषद के सीईओ, परिषद सदस्यों और खंड विकास अधिकारी ब्लाक समिति सदस्यों के साथ समन्वय बनाकर फोगिंग कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करवाएंगे। प्रदेशभर में 6841 गांव और 6200 ग्राम पंचायतों में खाली प्लाट और गलियों व नालियों मे पानी जमा होने से डेंगू व मलेरिया के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं प्रदेश में डेंगू के मामलों के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में फोगिंग की जा रही है।

शुरू किया चेकिंग अभियान

स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू की रोकथाम को लेकर चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। कूलर, घरों के फ्रीज, एसी, गमले व छतों पर पानी जमा के सैंपल भरे जा रहे हैं। यही नहीं लोगों का डेंगू व मलेरिया बचाव को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। बता दें कि बारिश के बाद मौसम में नमी बढ़ जाती है। खाली प्लाट व गमलों में पानी जमा होने से डेंगू का लारवा पनपना शुरू हो जाता है। ऐसे में पंचायत विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के डंक को कुंद करने के लिए फोगिंग करने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग की ओर से अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी गई है कि ग्राम पंचायतों में डेंगू व मलेरिया की रोकथाम को लेकर इसी सप्ताह फोगिंग कराने का कार्य शुरू किया जाए।

Advertisement
Advertisement