For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ईवीएम सील कर जांच करने की मांग

08:29 AM Oct 10, 2024 IST
ईवीएम सील कर जांच करने की मांग
नयी दिल्ली में कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल केसी वेणुगोपाल, अशोक गहलोत, अजय माकन, भूपेंद्र हुड्डा, प्रताप सिंह बाजवा, डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी, उदय भान, जयराम रमेश और पवन खेड़ा निर्वाचन सदन में भारत निर्वाचन आयोग से मुलाकात के बाद बाहर आते हुए। -मुकेश अग्रवाल
Advertisement

नयी दिल्ली, 9 अक्तूबर (एजेंसी)
हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम से जुड़ी शिकायतें लेकर कांग्रेस बुधवार को चुनाव आयोग के पास पहुंची और जांच की मांग की। मुख्य विपक्षी दल के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से यह आग्रह भी किया कि उन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को जांच पूरी होने तक सील करके सुरक्षित रखा जाए, जिनको लेकर सवाल उठे हैं।
आयोग से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, महासचिव जयराम रमेश, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश अध्यक्ष उदय भान, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन, पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा और पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा शामिल थे। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।
कांग्रेस ने आयोग को सात शिकायतों वाला एक ज्ञापा सौंपा। आयोग से मुलाकात के बाद पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘चुनाव आयोग को हमने अपनी 20 शिकायतों के बारे में जानकारी दी है। इनमें सात शिकायतें लिखित में हैं। इन शिकायतों में ईवीएम की बैट्री के 99 प्रतिशत चार्ज होने से जुड़ा मामला भी है। अगले 48 घंटे में कुछ और शिकायतें देंगे।’ हुड्डा ने कहा, ‘हरियाणा का नतीजा बहुत आश्चर्यचकित करने वाला है। कई जिलों से शिकायतें आई हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई और बहुत सारी जगहों पर मतगणना में देरी हुई।’ उदय भान ने कहा, ‘मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुद कहा था कि हमने सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं और हम सरकार बनाएंगे। इसलिए चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम की 99 प्रतिशत बैट्री संदेह का कारण बन गई हैं। हमने कई हलकों में पर्चियों के मिलान की बात कही थी, जो नहीं किया गया।’ गौर हो कि पवन खेड़ा ने मंगलवार को कहा था कि जिन ईवीएम की बैट्री 99 प्रतिशत चार्ज थी उनमें कांग्रेस उम्मीदवारों की हार हुई है, जिनकी बैट्री 60-70 प्रतिशत थी, उनमें कांग्रेस की जीत हुई है।

Advertisement

आयोग का खड़गे को पत्र- चुनाव नतीजों पर ऐसे बयान कभी नहीं सुने

चुनाव आयोग ने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों को अस्वीकार्य बताने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के बयान देश के समृद्ध लोकतांत्रिक इतिहास में पहले नहीं सुने गए और ये बोलने की स्वतंत्रता की वैधानिकता से भी परे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि पार्टी नेताओं जयराम रमेश और पवन खेड़ा की ऐसी टिप्पणियां, लोगों की इच्छा को अलोकतांत्रिक तरीके से खारिज करने की ओर ले जाती हैं। आयोग ने कहा कि उसने खड़गे और राहुल गांधी के बयानों पर भी गौर किया है, जिनमें हरियाणा के नतीजों को ‘अनपेक्षित’ बताया गया है।

ईवीएम पर सवाल उठाना कांग्रेस की आदत : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी हर बार चुनाव हारने पर ईवीएम, संवैधानिक संस्थाओं और लोकतंत्र पर सवाल उठाने की आदत बना चुकी है। भाजपा के मीडिया प्रमुख और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने हरियाणा में चुनावी हार के बाद कांग्रेस की प्रतिक्रिया को इसी आदत का एक और उदाहरण बताया। उन्होंने कांग्रेस के उस दावे पर भी कटाक्ष किया जिसमें पार्टी ने हरियाणा में अपनी जीत को निश्चित बताया था। बलूनी ने कहा कि इसी प्रकार के दावे कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनावों से पहले भी किए थे। बलूनी ने जोर देते हुए कहा कि सच्चाई यह है कि कांग्रेस ने जनता से अपना जुड़ाव खो दिया है और अब पार्टी पूरी तरह हताश हो गई है। राहुल गांधी बिना किसी ठोस आधार के हर मुद्दे पर झूठ और भ्रम फैलाते हैं। परिणाम आने के बाद जब वो चुप रहते हैं, तो थोड़े समय बाद पुरानी दुष्प्रचार नीति को फिर से उठाने लगते हैं। भाजपा नेता ने आगे कहा कि कांग्रेस हर चुनावी हार के बाद इस दुष्प्रचार को दोहराती है। उन्होंने कांग्रेस से आत्ममंथन करने का आह्वान किया और कहा कि पार्टी अब भी अपनी 'सामंती मानसिकता' से उबर नहीं पाई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement